यूपी सरकार दे रही कार खरीदने का खास मौका

यूपी सरकार दे रही कार खरीदने का खास मौका
Share:

यदि आप उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। यूपी गवर्नमेंट ने इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर मिलने वाली सब्सिडी के लिए एक बार फिर से पोर्टल खोल दिया है। इसका मतलब है कि अब आप आसानी से सब्सिडी का फायदा उठा सकते हैं, बशर्ते आप पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

1,000 से ज्यादा आवेदन हो चुके हैं: इस पोर्टल पर अब तक 1,000 से ज्यादा लोग अप्लाई कर चुके है। आपको बता दें कि केवल वही लोग इस सब्सिडी का लाभ उठा सकेंगे, जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन कर दिया है। यदि आप भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीद चुके हैं या खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो जल्द से जल्द इस पोर्टल पर जाकर आवेदन कर पाएंगे।

आवेदन में दिक्कत? ये है समाधान:  कई लोगों को आवेदन करते समय परेशानी भी आ रही है। इस पर परिवहन विभाग का इस बारें में बोलना है कि  पोर्टल सही से काम कर रहा है, लेकिन स्थानीय नेटवर्क की समस्याएं हो सकती हैं। यदि आपको आवेदन करने में समस्या हो रही है, तो आप अपने नजदीकी वाहन डीलर या आरटीओ/एआरटीओ कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। वहां से आपको आवेदन प्रक्रिया में मदद मिल जाएगी।

किन वाहनों पर मिलेगी सब्सिडी?: इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी केवल एक बार ही दी जाएगी। इसका मतलब है कि आप केवल एक दोपहिया, चारपहिया, ई-बस या गुड्स कैरियर खरीदने पर ही सब्सिडी भी हासिल कर सकते है। अगर आप एग्रीगेटर्स या फ्लीट ऑपरेटर हैं, तो आपको अधिकतम 10 टू-व्हीलर, 10 फॉर व्हीलर, और 5 ई-बस या ई-गुड्स कैरियर खरीदने पर सब्सिडी मिलेगी।

पहले से सब्सिडी लेने वालों को नहीं मिलेगा फायदा: इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि जो लोग पहले ही ईवी खरीदने पर सब्सिडी का लाभ ले चुके हैं, उन्हें दोबारा इसका फायदा नहीं मिलेगा। इसलिए, अगर आपने पहले सब्सिडी ली है, तो इस बार आवेदन करने की जरूरत नहीं है।

जुलाई में जारी हुआ था सब्सिडी का आदेश: यूपी सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए काफी समय से काम कर रही है। इसी कड़ी में सरकार ने जुलाई में एक आदेश जारी किया था, जिसमें इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सब्सिडी देने की बात कही गई थी। इसका मकसद है कि अधिक से अधिक लोग ईवी खरीदें और प्रदूषण कम करने में अपना योगदान दें।

कितनी सब्सिडी मिलेगी?:  यूपी गवर्नमेंट की इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के अंतर्गत, अगर आप इलेक्ट्रिक कार खरीदते हैं तो आपको 1 लाख रुपये तक की सब्सिडी भी मिलेगी। वहीं, अगर आप इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदते हैं, तो आपको 50 हजार रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी।

गवर्नमेंट ने इस पॉलिसी को अक्टूबर 2022 में लागू किया था और इसे 2027 तक बढ़ाने की योजना है। इससे यह स्पष्ट है कि आने वाले कुछ सालों तक इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को सब्सिडी मिलती रहेगी।

कैसे करें आवेदन?: यदि आप भी इलेक्ट्रिक वाहन पर सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको सरकार के पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। यदि आपको इस प्रक्रिया में कोई परेशानी हो रही है, तो आप अपने नजदीकी डीलर या RTO/एआरटीओ कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

SEBI चीफ माधबी बुच के खिलाफ कांग्रेस के नए आरोप, महिंद्रा को देना पड़ा जवाब

मणिपुर में फिर भड़की हिंसा की आग, RAF तैनात, 15 सितंबर तक इंटरनेट बंद

हार्ट अटैक आने से पहले मिलेगा अलर्ट, दिल्ली AIIMS की हैरतअंगेज़ रिसर्च

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -