प्रदूषण से निपटने के लिए योगी सरकार का बड़ा कदम, 2000 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा बायोप्लास्टिक पार्क
प्रदूषण से निपटने के लिए योगी सरकार का बड़ा कदम, 2000 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा बायोप्लास्टिक पार्क
Share:

लखनऊ: पर्यावरण प्रदूषण से निपटने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, उत्तर प्रदेश सरकार 2,000 करोड़ रुपये के निवेश से बायोप्लास्टिक पार्क स्थापित करने जा रही है। यह पार्क लखीमपुर खीरी जिले के गोला गोकर्णनाथ तहसील के कुंभी गांव में 1,000 हेक्टेयर में फैला होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि इस परियोजना को जल्द से जल्द पूरा किया जाए। बलरामपुर शुगर मिल फर्म द्वारा विकसित बायोप्लास्टिक पार्क से रोजगार के कई अवसर पैदा होंगे और क्षेत्र में सहायक उद्योगों की स्थापना को बढ़ावा मिलेगा।

उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) पार्क के विकास के लिए नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करेगा। बायोप्लास्टिक, जिसे प्राकृतिक प्लास्टिक के रूप में भी जाना जाता है, मकई, सूरजमुखी या चुकंदर जैसी प्राकृतिक सामग्रियों से प्राप्त होता है। यह जल्दी से विघटित हो जाता है, जिससे पर्यावरण प्रदूषण में काफी कमी आती है। बायोप्लास्टिक न केवल पर्यावरणीय स्थिरता का समर्थन करता है, बल्कि पैकेजिंग, रेडीमेड गारमेंट्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य औद्योगिक उत्पादों जैसे विभिन्न उद्योगों में भी इसका उपयोग होता है। इसका उपयोग प्लास्टिक प्रदूषण के खतरे को कम करने में मदद करता है और पर्यावरणीय परिस्थितियों को काफी हद तक बेहतर बना सकता है।

बायोप्लास्टिक पार्क की स्थापना से वैज्ञानिक और तकनीकी क्षेत्रों में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे और वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं के लिए अत्याधुनिक तकनीकों और अनुसंधान का उपयोग करके प्लास्टिक निर्माण क्षमताओं को आगे बढ़ाने के लिए एक केंद्र के रूप में काम करेगा। पार्क विभिन्न प्लास्टिक से संबंधित तकनीकों के विकास और अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करेगा। उल्लेखनीय है कि पार्क में किए गए वैज्ञानिक अनुसंधान से प्लास्टिक के प्रभावी उपयोग और पुनर्चक्रण के लिए नए तकनीकी उत्पादों का विकास होगा। इस शोध का उद्देश्य प्लास्टिक से होने वाली पर्यावरणीय समस्याओं का समाधान करना, प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने की नवीनतम तकनीकों की खोज करना और दूषित प्लास्टिक को पुनर्चक्रित करना है।

संबंधित समाचार में, एमएसएमई दिवस पर लखनऊ में एमएसएमई इकाइयों को बैंकों द्वारा 20,000 करोड़ रुपये का ऋण वितरण कार्यक्रम शुरू किया गया। इस कार्यक्रम में झांसी में प्ले पार्क का उद्घाटन और एमएसएमई प्रदर्शन को बढ़ाने और गति देने (आरएएमपी) योजना का शुभारंभ भी हुआ। इसके अतिरिक्त, विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को ऋण और टूलकिट वितरित किए गए।

राज्यसभा में प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस सांसद फूल देवी नेताम की तबियत बिगड़ी, अस्पताल में हुईं भर्ती

वाहन में अवैध रूप से 5 गाय भरकर ले जा रहे थे तस्कर, पुलिस ने रशीद और साजिद को पकड़ा

चेन्नई एयरपोर्ट पर 21 करोड़ की कोकीन के साथ अफ्रीकी महिला गिरफ्तार, जूतों में भरकर लाइ थी ड्रग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -