अमेरिकी राष्ट्रपति के बेटे हंटर बिडेन 9 आरोपों में दोषी करार, 16 दिसंबर को सजा

अमेरिकी राष्ट्रपति के बेटे हंटर बिडेन 9 आरोपों में दोषी करार, 16 दिसंबर को सजा
Share:

वाशिंगटन: गुरुवार, (5 सितंबर 2024) को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के बेटे हंटर बिडेन ने संघीय कर चोरी मामले में लगभग 9 आरोपों में दोषी होने की बात स्वीकार की। इस निर्णय ने संघीय अभियोजकों को चकित कर दिया, जो पहले से ही उनके मुकदमे की शुरुआत की योजना बना रहे थे।

हंटर बिडेन ने पहले इन आरोपों को नकारा था कि उन्होंने 2016 और 2019 के बीच $1.4 मिलियन का कर भुगतान जानबूझकर नहीं किया, मगर अब ये साबित हो चुका है। 54 वर्षीय हंटर ने पहले कहा था कि वह अपनी बेगुनाही को बनाए रखते हुए एक दलील देना चाहते थे, लेकिन अभियोजकों ने इसका विरोध किया और अंततः उन्होंने दोषी होने की दलील देने का निर्णय लिया। इससे पहले, हंटर को बंदूक रखने और ड्रग के उपयोग से संबंधित एक अन्य मामले में दोषी पाया गया था, जिससे वह किसी सेवारत अमेरिकी राष्ट्रपति के पहले आपराधिक रूप से दोषी बेटे बन गए। लॉस एंजेल्स की एक अदालत में कर चोरी मामले की अंतिम समय में घोषणा की गई, ठीक उसी समय जब जूरी चयन की प्रक्रिया शुरू होने वाली थी।

हंटर के वकील, एबे लोवेल ने बताया कि हंटर ने मुकदमे से बचने की कोशिश की और अपने परिवार और दोस्तों को उस समय की घटनाओं पर गवाही देने से रोका, जब वह नशे के आदी थे। हंटर ने मीडिया को दिए एक बयान में कहा कि वह अपने परिवार को और अधिक दर्द और शर्मिंदगी का सामना नहीं करने देंगे। जज मार्क स्कार्सी ने कहा कि दोषी करार दिए जाने पर बिडेन को अधिकतम 17 साल की जेल और $500,000 से लेकर $1 मिलियन तक का जुर्माना हो सकता है। सजा की सुनवाई 16 दिसंबर को होगी, जो व्हाइट हाउस चुनाव के एक महीने बाद और राष्ट्रपति बिडेन के पद छोड़ने से एक महीने पहले है।

राष्ट्रपति बिडेन ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि वह अपने बेटे को माफ़ करने के लिए कार्यकारी शक्ति का उपयोग नहीं करेंगे। अभियोजन पक्ष ने यह भी कहा कि हंटर बिडेन को विशेष शर्तों पर दोषी होने का हक नहीं था और वे अदालत में मुकदमे से निपटने के लिए आए थे। हंटर ने पहले इस मामले को खारिज करवाने का प्रयास किया था, यह दावा करते हुए कि न्याय विभाग की जांच राजनीति से प्रेरित थी और उन्हें इसलिए निशाना बनाया गया क्योंकि रिपब्लिकन सीनेटर उनके पिता पर महाभियोग चलाने की कोशिश कर रहे थे।

हंटर ने मामले में विशेष वकील डेविड वीस की नियुक्ति को भी चुनौती दी थी, लेकिन जज ने इसे खारिज कर दिया। दिसंबर में हंटर पर तीन गंभीर कर अपराध और छह दुष्कर्म के आरोप लगाए जाएंगे, जिनमें कर दाखिल करने और भुगतान में विफलता, कर चोरी और फर्जी रिटर्न शामिल हैं। आरोपों के अनुसार, उन्होंने 2016 और 2019 के बीच विदेशी व्यापार सौदों से $7 मिलियन का मुनाफा अर्जित किया और लगभग $5 मिलियन नशीली दवाओं, एस्कॉर्ट्स, आलीशान होटलों, फैंसी ऑटोमोबाइल्स और परिधानों पर खर्च किया, जिन्हें उन्होंने झूठा व्यावसायिक लागत बताया।

राष्ट्रपति बिडेन ने इस मुद्दे पर टिप्पणी करने से परहेज किया। हंटर बिडेन का कर चोरी का मुकदमा इस साल उनका दूसरा संघीय आपराधिक मामला है। जून में, उन्हें नशीली दवाओं की लत के दौरान एक रिवॉल्वर खरीदने और संघीय फॉर्म पर झूठ बोलने के तीन गुंडागर्दी के आरोपों में दोषी ठहराया गया था।

विनेश फोगाट ने छोड़ी सरकारी नौकरी, अब कांग्रेस में रहकर उठाएंगी 'बेरोज़गारी' का मुद्दा

'अनुज बधू भगिनी सुत नारी...', रामचरितमानस की चौपाई सुनाकर जज ने आरोपी को दी सजा-ए-मौत

भारत को इस्लामिक बनाने के लिए बम बांधकर फट जाओ.., जंगलों में जिहादियों की ट्रेनिंग

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -