किन किन चीजो में कर सकते है नमक का इस्तेमाल

किन किन चीजो में कर सकते है नमक का इस्तेमाल
Share:

सदियों से नमक का इस्तेमाल भोजन को संरक्षित और सफाई करने के लिए किया जाता है. आज भी लोगों का सभी प्रकार के प्रभावी उपचार के लिए नमक पर भरोसा जारी हैं. आइए जानें खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा नमक का इस्तेमाल और किन तरीकों से किया जा सकता है.  

1-सिरके और नींबू की तरह नमक भी छिले सेब और नाशपाती को ब्राउन होने से बचाता है. बस आपको करना इतना है कि फलों के रंग को बरकरार रखने के लिए 1 चम्मच नमक युक्त पानी में फलों को रखें. इससे आपके फलों का रंग लंबे समय तक वैसा ही रहता है. 

2-अगर आप अपने हाथों से आती प्याज और लहसुन की गंध से चिंतित हैं तो आप नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. सिरके और थोड़ी सी मात्रा में नमक के मिश्रण को हाथों में रगड़ने से हाथों की दुर्गंध को दूर किया जा सकता है. 

3-सिंक में गंदे बर्तन को धोने पर बचे हुए भोजन और तेल के कारण अक्सर किचन की नालियां बंद हो जाती हैं, जिससे किचन में काम करना मुश्किल हो जाता है. अगर आपके किचन की नाली या सिंक पूरी तहर से ब्लॉक हो चुकी हों तो, बेकिंग सोडा और नमक का एक एक भाग मिक्स कर के नाली में डालें. 

4-क्या आप अपने सूट पर लगे सख्त दाग को लेकर चिंतित हैं? तो आपकी इस चिंता को नमक दूर कर सकता है. आप आसानी से कठिन दाग को दूर करने के लिए नमक का उपयोग कर सकते हैं. बस एक घंटे के नमक के पानी में सूट को भिगोकर आप दाग को हमेशा के लिए अलविदा कह सकते हैं. इसके अलावा, नमक आपके रंगों को भी फीका नहीं पड़ने देता.

खाना खाने के बाद ना पिए चाय

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -