स्वस्थ आंखों के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल

स्वस्थ आंखों के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल
Share:

हमारे शरीर में आँखों सबसे महतवपूर्ण हिस्सा है इसलिए आँखों की सेहत का ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है अगर हम आँखों का ख्याल न रखे तो कम उम्र में ही नजरों में दोष की समस्याएं सामने आने लगती हैं. जिसके चलते आँखों में चश्मा लग जाता है. इसलिए आज हम जानेंगे कि आँखों का ख्याल कैसे रख सकते है. विटामिन-ए आँखों के लिए सब जरुरी होता है इसलिए हमे हमेशा संतरे, पालक, धनिया की पत्ती, पुदीना, मेथी, कद्दू और गाजर खाने में इस्तेमाल करना चाहिए.

विटामिन-सी भी आँखों के लिए फायदेमंद होता है कई तरह के शोधों से यह बात प्रमाणित हो चूका है कि विटामिन सी का सेवन मोतियाबिंद और अंधेपन को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए बंदगोभी, धनिया की पत्ती, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, अमरूद और आंवला का ज्यादा सेवन करे. साथ ही साथ आंखों से संबंधित नसों में विकार उत्पन्न होने का खतरा भी बढ़ जाता है इसलिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां, पुदीना, पालक, अखरोट आदि का सेवन करे क्योकि इनमे फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है.

विटामिन-ई की कमी से मोतियाबिंद होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए आप वनस्पति तेलों, अनाजों, बादाम और सूरजमुखी के बीजों में का सेवन करे इनमे विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

ये भी पढ़े

गर्म पानी पीने से होते है ये फायदे

मीठे में लीजिये फ्रूट कस्टरड का मज़ा

नॉनवेज में बेस्ट है कीमा चिकन

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -