उत्तराखंड: घर पर पहाड़ से गिरी भारी-भरकम चट्टान, एक नागरिक की मौत, एक घायल

उत्तराखंड: घर पर पहाड़ से गिरी भारी-भरकम चट्टान, एक नागरिक की मौत, एक घायल
Share:

चमोली : उत्तराखंड के चमोली जिले में एक दिल दहला देने वाली घटना में, सोमवार देर रात एक रिहायशी घर पर गिरी एक बड़ी चट्टान के नीचे दबकर एक नेपाली नागरिक की मौत हो गई, जबकि एक अन्य घायल हो गया। यह दुखद घटना बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर मारवाड़ी पुल के पास हुई, भारी बारिश के बीच, जिसके कारण घातक चट्टान ढह गई। नेपाली मजदूरों का घर चट्टान की चपेट में आ गया, जिससे दो मजदूर पहाड़ी से गिरे मलबे के नीचे दब गए।

अधिकारियों ने तुरंत आपातकालीन स्थिति पर प्रतिक्रिया दी, पुलिस और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) ने दुर्घटना की सूचना मिलने पर बचाव कार्य शुरू कर दिया। त्वरित कार्रवाई के बावजूद, 25 वर्षीय सुखखेत नेपाल के रहने वाले एक कर्मचारी एम बहादुर ने बचावकर्मियों के पहुंचने से पहले ही दम तोड़ दिया। उनके सहकर्मी, जिनकी पहचान 22 वर्षीय प्रेम बहादुर के रूप में हुई, कालीकोट नेपाल के रहने वाले थे, को एम्बुलेंस सेवा की मदद से जोशीमठ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तत्काल चिकित्सा देखभाल के लिए सफलतापूर्वक ले जाया गया।

इस घटना ने स्थानीय समुदाय को झकझोर कर रख दिया है और अधिकारियों को इलाके को सुरक्षित करने के लिए प्रेरित किया है, पुलिस ने एम बहादुर के शव को पोस्टमार्टम के लिए अपने कब्जे में ले लिया है। मृतक के परिजनों को दुखद घटना की सूचना देने के प्रयास जारी हैं। इस बीच, भूस्खलन के कारण कई स्थानों पर बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग का बंद होना, जिसमें कंचन नाला के पास हाल ही में बंद होना भी शामिल है, इस क्षेत्र में भारी बारिश के कारण उत्पन्न चुनौतियों को उजागर करता है। सीमा सड़क संगठन और राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण प्रतिकूल मौसम की स्थिति के बीच आवश्यक संपर्क सुनिश्चित करने के लिए मलबा हटाने और यातायात प्रवाह को बहाल करने में सक्रिय रूप से लगे हुए हैं।

यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना पहाड़ी क्षेत्रों में प्राकृतिक आपदाओं से उत्पन्न खतरों की कड़ी याद दिलाती है, तथा ऐसी आपदाओं से कमजोर समुदायों की सुरक्षा के लिए निरंतर सतर्कता और सक्रिय उपायों की आवश्यकता पर बल देती है।

बेटे का निकाह करने गया था, दुल्हन की माँ को ही ले भागा शकील, पीछे छोड़ गए 16 बच्चे

मौलाना तौकीर रजा ने किया सामूहिक धर्मांतरण का ऐलान, 23 लड़के-लड़कियों को मुस्लिम बनाने की तैयारी, TMC नेता भी कह चुके हैं यही बात

मदरसे जा रही 12 वर्षीय बच्ची का किडनैप और रेप, चाक़ू की नोक पर दरिंदे ने किया बलात्कार

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -