उत्तराखंड विधानसभा ने 2024-25 के लिए 5,013 करोड़ के अनुपूरक बजट को दी मंजूरी

उत्तराखंड विधानसभा ने 2024-25 के लिए 5,013 करोड़ के अनुपूरक बजट को दी मंजूरी
Share:

देहरादून: गैरसैंण में विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान शुक्रवार को वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए प्रथम अनुपूरक बजट को ध्वनिमत से मंजूरी दे दी गई। अनुपूरक बजट की कुल राशि ₹5,013.05 करोड़ है, जिसमें ₹3,756.89 करोड़ राजस्व के लिए और लगभग ₹1,256.16 करोड़ पूंजीगत व्यय के लिए आवंटित किए गए हैं।

वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि इस बजट में केंद्र पोषित योजनाओं के तहत 1,531.65 करोड़ रुपये और बाहरी सहायता प्राप्त योजनाओं के तहत 273.17 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। तीन दिवसीय सत्र में सात महत्वपूर्ण विधेयक भी पारित हुए, जबकि दो विधेयकों को आगे की समीक्षा के लिए प्रवर समिति को भेजा गया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मीडिया को संबोधित करते हुए बताया कि अनुपूरक बजट उत्तराखंड के गरीबों, युवाओं, महिलाओं और किसानों को सहारा देने के लिए बनाया गया है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि बजट का उद्देश्य ब्याज भुगतान को कम करने के लिए यथासंभव अधिक से अधिक केंद्रीय योजनाओं को शामिल करना है।

धामी ने कहा कि 5,013.05 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट आम बजट के प्रभावी क्रियान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए है। उन्होंने भविष्य में उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था के आकार को दोगुना करने के बारे में आशा व्यक्त की और कहा कि नाबार्ड जैसी कम ब्याज देनदारियों वाली योजनाओं को प्राथमिकता दी गई है। गैरसैंण के विकास के विषय पर धामी ने आश्वासन दिया कि क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण प्रगति की योजना बनाई गई है। उन्होंने बताया कि गैरसैंण ग्रीष्मकालीन राजधानी होने के कारण यहां एक बड़ा विधानसभा भवन है, जिससे वहां काफी विकास होगा। गैरसैंण विकास परिषद के लिए धनराशि आवंटित की गई है, तथा विकास परियोजनाओं में स्थानीय भागीदारी को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त गैरसैंण में पत्रकारों के लिए भवन के निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं।

राजनाथ सिंह की मौत की फर्जी खबर फ़ैलाने वाले यूट्यूब चैनल के खिलाफ FIR

भारत में अलकायदा के 16 आतंकी गिरफ्तार: डॉ इश्तियाक के जिहादी नेटवर्क का भंडाफोड़

जालना स्टील फैक्ट्री में बॉयलर फटने से 22 कर्मचारी घायल, तीन की हालत नाजुक

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -