जल्द ही पटरियों पर दौड़ेगी वंदे भारत स्लीपर कोच, सामने आई पहली झलक

जल्द ही पटरियों पर दौड़ेगी वंदे भारत स्लीपर कोच, सामने आई पहली झलक
Share:

बैंगलोर: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज रविवार (1 सितंबर) को बेंगलुरु में भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (BEML) की सुविधा में वंदे भारत स्लीपर कोच के प्रोटोटाइप संस्करण का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि अगले तीन महीनों में यह ट्रेन यात्रियों के लिए शुरू हो जाएगी। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि आगे के परीक्षण के लिए पटरियों पर उतरने से पहले वंदे भारत स्लीपर कोच को दस दिनों तक परीक्षण से गुजरना होगा। अगले तीन महीनों में इसे यात्रियों के लिए खोल दिए जाने की उम्मीद है। 

उन्होंने कहा कि, "वंदे भारत चेयर कार के बाद, हम वंदे भारत स्लीपर कार पर काम कर रहे थे। इसका निर्माण अब पूरा हो गया है। यह ट्रेन आज बीईएमएल सुविधा से परीक्षण के लिए निकलेगी।" आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि ट्रेन अधिकतम 160 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलेगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 16 कोच वाली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन रात भर की यात्रा के लिए है और यह 800 किलोमीटर से 1,200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। ट्रेन के अंदर ऑक्सीजन का स्तर और वायरस से सुरक्षा, कोविड-19 महामारी से सीखी गई सीख, ट्रेन की अतिरिक्त विशेषताएं हैं।

उन्होंने कहा, "यह ट्रेन मध्यम वर्ग के लिए होगी और इसका किराया राजधानी एक्सप्रेस के बराबर होगा।"  बयान में कहा गया है कि इसमें जीएफआरपी पैनल, मॉड्यूलर पेंट्री, विशेष बर्थ और दिव्यांगों के लिए शौचालय तथा स्वचालित बाहरी यात्री दरवाजे होंगे। प्रथम एसी बोगी में गर्म पानी की सुविधा, अंतिम दीवार पर दूर से संचालित अग्नि अवरोधक दरवाजे, सेंसर आधारित आंतरिक सज्जा, गंध रहित शौचालय प्रणाली, यूएसबी चार्जिंग सुविधा के साथ एकीकृत रीडिंग लाइट, विशाल सामान रखने का स्थान आदि ट्रेन की अन्य प्रमुख विशेषताएं हैं। 

रेलवे ट्रैक पर गेम खेलने के दौरान ट्रेन की चपेट में आने से दो लड़कों की मौत

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पंचराम यादव और उनके परिवार ने की आत्महत्या

सितंबर में भी जारी रहेगी भारी बारिश, मौसम विभाग की डराने वाली चेतावनी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -