वसंत पंचमी: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और उड़ीसा के मुख्यमंत्री पटनायक ने दी सरस्वती पूजा की बधाई

वसंत पंचमी: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और उड़ीसा के मुख्यमंत्री पटनायक ने दी सरस्वती पूजा की बधाई
Share:

भारतीय राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार 16 फरवरी 2021 को वसंत पंचमी और सरस्वती पूजा के शुभ अवसर पर शुभकामनाएं दी हैं। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने ट्विटर पर कहा, “वसंत पंचमी और सरस्वती पूजा के शुभ अवसर पर सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। मैं चाहता हूं कि वसंत के आगमन से सभी देशवासियों के जीवन में खुशहाली और समृद्धि आए। ”

उसी तरह, सीएम नवीन ने कहा-  “वसंत पंचमी के अवसर पर सभी को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देते हुए मां सरस्वती की पूजा की। सभी का जीवन ज्ञान के भंडार से भरा हो और माँ सरस्वती के आशीर्वाद के साथ सुख और समृद्धि हो। ” ओडिशा में इस वसंत पंचमी के दिन पुरी में विश्व प्रसिद्ध भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा के लिए रथ निर्माण की रस्में लकड़ी के लॉग की पूजा के साथ शुरू होती हैं। परंपरा के अनुसार, हर साल सरस्वती पूजा के दिन तीर्थ नगरी में तीन धौरा लकड़ी की लकड़ियों को रथ यार्ड (रथ खाला) में रखा जाता है और निर्धारित अनुष्ठानों के साथ पूजा की जाती है।

वसंत पंचमी, जिसे सरस्वती पूजा भी कहा जाता है, वसंत के आगमन की तैयारी का प्रतीक है। यह एक प्रसिद्ध त्योहार है जो सर्दियों के मौसम के अंत और वसंत ऋतु की शुरुआत करता है। सरस्वती वसंत पंचमी त्योहार की हिंदू देवी हैं। युवा लड़कियां चमकीले पीले कपड़े पहनती हैं और उत्सव में भाग लेती हैं। रंग पीला इस उत्सव के लिए एक विशेष अर्थ रखता है क्योंकि यह प्रकृति की प्रतिभा और जीवन की जीवंतता को दर्शाता है। 

श्री राम के मंदिर निर्माण में सारे गहने दान करने की थी पत्नी की अंतिम इच्छा, पति ने अंत्येष्टि से पहले की पूरी

'द प्रिंट' के पत्रकार ने माँ सरस्वती पर की अभद्र टिपण्णी, ट्विटर पर टॉप ट्रेंड कर रहा #ArrestDilipMandal

स्टार इंडिया करेगी सीएसए टी-20 चैलेंज का प्रसारण

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -