पीएम मोदी के साथ वियतनाम के प्रधानमंत्री फाम चीन्ह ने की बैठक, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

पीएम मोदी के साथ वियतनाम के प्रधानमंत्री फाम चीन्ह ने की बैठक, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके वियतनामी समकक्ष फाम मिन्ह चीन्ह ने आज गुरुवार (1 अगस्त) को दिल्ली के हैदराबाद हाउस में बैठक की। दोनों नेता भारत-वियतनाम संबंधों को और अधिक ऊर्जावान बनाने के लिए चर्चा करेंगे, जिसमें व्यापक रणनीतिक साझेदारी भी शामिल है। एक्स पर एक पोस्ट में, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, "भारत-वियतनाम साझेदारी को नई ऊंचाइयों पर ले जाना! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में वियतनाम के प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चीन्ह का गर्मजोशी से स्वागत किया। एजेंडे में भारत-वियतनाम व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और अधिक ऊर्जावान बनाने के लिए ठोस चर्चाएँ शामिल हैं।"

उल्लेखनीय है कि, इससे पहले, फाम मिन्ह चीन्ह ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने उस स्मारक स्थल पर पुष्पांजलि दी, जहाँ महात्मा गांधी को दफनाया गया था। एक्स पर एक पोस्ट में, विदेश मंत्रालय (MeA) के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि, "बापू और उनके शाश्वत आदर्शों को याद करते हुए। वियतनाम के प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चीन्ह ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।" भारत की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर आए फाम मिन्ह चीन्ह का राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति भवन में अपने वियतनामी समकक्ष का स्वागत किया। दोनों नेताओं ने एक-दूसरे का अभिवादन करते हुए गर्मजोशी से गले मिले। 

इसके बाद उन्होंने संयुक्त रक्षा सेवाओं द्वारा दिए गए गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। इस अवसर पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल और केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी एवं जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल मौजूद थे। प्रधानमंत्री मोदी और फाम मिन्ह चीन्ह ने एक-दूसरे के देशों के प्रतिनिधियों और मंत्रियों से मुलाकात की। बुधवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को भारत पहुंचे वियतनाम के प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चीन्ह से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान वियतनामी प्रधानमंत्री ने गर्मजोशी से स्वागत के लिए भारत का आभार जताया और धन्यवाद दिया।

फाम मिन्ह चीन्ह ने कहा, "मैं आज दोपहर मुझसे मिलने के लिए आपका धन्यवाद करना चाहता हूँ। मैं इतने कम समय में और बहुत ही व्यस्त कार्यक्रम के साथ भारत की मेरी यात्रा की व्यवस्था करने के आपके प्रयासों के लिए आपका धन्यवाद करना चाहता हूँ। मैं इस यात्रा के लिए बेहतरीन तैयारी करने के लिए दोनों विदेश मंत्रालयों को धन्यवाद देना चाहता हूँ।" इसके अलावा, फाम मिन्ह चीन्ह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लगातार तीसरी बार जीत के लिए बधाई दी और इसे 'ऐतिहासिक जीत' बताया। उन्होंने कहा कि, "मैं भारत में अपने प्रवास के दौरान मुझे दिए गए गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए भारत को धन्यवाद देना चाहता हूँ। यह इस बात का ज्वलंत प्रमाण है कि भारत वियतनाम के साथ अपने संबंधों को कितना महत्व देता है। मैं प्रधानमंत्री मोदी को लगातार तीसरी बार फिर से चुने जाने के लिए बधाई देना चाहता हूँ। यह एक ऐतिहासिक जीत है।" 

इसके जवाब में, जयशंकर ने खुशी जताई और कहा कि चीन्ह चुनावों के बाद सबसे पहले आने वाले आगंतुकों में से एक हैं। उन्होंने कहा, "उनका स्वागत करना बहुत ही विशेष सम्मान है।" जयशंकर ने महासचिव नीरेन फू-चांग के निधन पर अपनी संवेदना व्यक्त की। उन्होंने कहा कि फाम मिन्ह चीन्ह की यात्रा से द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करने और क्षेत्र में रणनीतिक रुझानों पर चर्चा करने का अवसर मिलेगा।

जेट ईंधन और कमर्शियल LPG की कीमतों में हुआ इजाफा, जानिए पिछली कटौतियों के बाद कितने बढ़े दाम

तेहरान में घुसकर इजराइल ने हमास चीफ को मार डाला, आगबबूला हुआ ईरान, किया डायरेक्ट अटैक का ऐलान

मंदिर की दिवार पर पेशाब कर रहा था मोहम्मद नदीम, विरोध करने पर सलीम-नफीस को लेकर दिलीप के घर में घुसा और...

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -