विक्रम मिश्री होंगे भारत के अगले विदेश सचिव, माने जाते हैं चीन मामलों के विशेषज्ञ
विक्रम मिश्री होंगे भारत के अगले विदेश सचिव, माने जाते हैं चीन मामलों के विशेषज्ञ
Share:

नई दिल्ली: आज शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और बीजिंग में पूर्व राजदूत विक्रम मिसरी को भारत का अगला विदेश सचिव नियुक्त किया गया है। 1989 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) अधिकारी मिसरी 15 जुलाई को अपना नया पदभार संभालेंगे, जबकि मौजूदा विदेश सचिव विनय क्वात्रा का विस्तारित कार्यकाल 14 जुलाई को समाप्त हो रहा है।

चीन के मामले में अपनी विशेषज्ञता के लिए मशहूर मिसरी जनवरी 2022 में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में शामिल हुए। उनका करियर शानदार रहा है, उन्होंने तीन भारतीय प्रधानमंत्रियों- आईके गुजराल, मनमोहन सिंह और नरेंद्र मोदी के निजी सचिव के तौर पर काम किया है। मिसरी की नियुक्ति भारत की विदेश नीति, खास तौर पर चीन के मामले में, में महत्वपूर्ण चुनौतियों के बीच हुई है। 2019 से 2021 तक बीजिंग में राजदूत के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, मिसरी ने चीन के साथ संबंधों के प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, विशेष रूप से मई 2020 में लद्दाख में सैन्य गतिरोध और जून 2020 में गलवान घाटी में हुई झड़प के बाद। इस घटना, जिसके परिणामस्वरूप 20 भारतीय सैनिक मारे गए और कम से कम चार चीनी सैनिक मारे गए, ने द्विपक्षीय संबंधों को गंभीर रूप से तनावपूर्ण बना दिया।

मिस्री ने स्पेन (2014-2016) और म्यांमार (2016-2018) में भारत के राजदूत के रूप में भी काम किया है, और बेल्जियम, पाकिस्तान, अमेरिका, श्रीलंका और जर्मनी में भारतीय मिशनों में विभिन्न पदों पर कार्य किया है। मिसरी की नई नियुक्ति के बाद, फ्रांस में भारत के राजदूत जावेद अशरफ को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में उनकी जगह लेने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव के पद पर कार्यरत अशरफ को एक साल का विस्तार मिला है जो सितंबर में समाप्त हो रहा है। निवर्तमान विदेश सचिव विनय क्वात्रा को संयुक्त राज्य अमेरिका में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किए जाने की संभावना है। पिछले राजदूत तरनजीत संधू के सेवानिवृत्त होने के बाद जनवरी से यह पद रिक्त है।

इसके अलावा, सरकार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में रुचिरा कंबोज की सेवानिवृत्ति के बाद एक नया स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त करने की आवश्यकता है। इस पद के लिए सबसे आगे जर्मनी में वर्तमान राजदूत पर्वतनेनी हरीश और मलेशिया में उच्चायुक्त बीएन रेड्डी हैं। अन्य दावेदारों में ब्रिटेन में उच्चायुक्त विक्रम दोराईस्वामी और नेपाल में राजदूत नवीन श्रीवास्तव शामिल हैं। इजरायल में भारत के राजदूत संजीव सिंगला के फ्रांस में अगले राजदूत बनने की उम्मीद है। 1997 बैच के आईएफएस अधिकारी सिंगला ने 2014 से 2019 तक प्रधानमंत्री के निजी सचिव के रूप में भी काम किया है।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार, जिसने हाल ही में अपना लगातार तीसरा कार्यकाल शुरू किया है, भारत की विदेश नीति पहलों को मजबूत करने के लिए अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र में प्रमुख राजनयिक पदों को भरने को प्राथमिकता दे रही है।

वाहन में अवैध रूप से 5 गाय भरकर ले जा रहे थे तस्कर, पुलिस ने रशीद और साजिद को पकड़ा

चेन्नई एयरपोर्ट पर 21 करोड़ की कोकीन के साथ अफ्रीकी महिला गिरफ्तार, जूतों में भरकर लाइ थी ड्रग

'महिलाओं को प्रतिमाह आर्थिक मदद, किसानों को बोनस ..', शिंदे सरकार ने पेश किया महाराष्ट्र का बजट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -