पेरिस ओलिंपिक में विनेश फोगट ने दिखाया दम, चार बार की विश्व चैंपियन को हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगह

पेरिस ओलिंपिक में विनेश फोगट ने दिखाया दम, चार बार की विश्व चैंपियन को हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगह
Share:

नई दिल्ली: भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने पेरिस 2024 ओलंपिक में शानदार खेल का प्रदर्शन किया। 50 किग्रा वजन श्रेणी में, उन्होंने प्री-क्वार्टर फाइनल में मौजूदा ओलंपिक चैंपियन और चार बार की विश्व चैंपियन युई सुसाकी को 3-2 से हराया। सुसाकी ने शुरुआत में बढ़त बनाई थी, लेकिन अंतिम 10 सेकंड में विनेश ने निर्णायक पलटवार किया और जीत हासिल की।

क्वार्टर फाइनल में, विनेश ने यूक्रेन की पहलवान लिवाक ओकसाना को 7-5 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। आज रात (6 अगस्त) को उनका सेमीफाइनल मुकाबला होना है। यह उल्लेखनीय है कि सुसाकी ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक एक भी हार नहीं झेली थी, और विनेश के लिए इसे पार करना चुनौतीपूर्ण माना जा रहा था। सुसाकी ने टोक्यो खेलों में एक भी अंक गंवाए बिना स्वर्ण पदक जीता था, लेकिन विनेश ने अद्वितीय साहस दिखाते हुए मैच का रुख बदल दिया। विनेश फोगाट तीसरी बार ओलंपिक खेल रही हैं, लेकिन इस बार वे 50 किग्रा वजन श्रेणी में प्रतिस्पर्धा कर रही हैं, जबकि पहले वे 53 किग्रा में खेलती थीं। महिला 50 किग्रा राउंड ऑफ 16 में जीत के बाद, विनेश अब सुपर-8 और सेमीफाइनल में भी खेलेंगी। वे विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता और राष्ट्रमंडल खेलों, एशियाई खेलों और एशियाई चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता हैं, लेकिन ओलंपिक खेलों में उनका प्रदर्शन अपेक्षाकृत निराशाजनक रहा है।

विनेश ने रियो 2016 में महिलाओं की 48 किग्रा फ्रीस्टाइल श्रेणी में ओलंपिक में डेब्यू किया था, लेकिन गंभीर घुटने की चोट के कारण उन्हें क्वार्टरफाइनल से हटना पड़ा था। टोक्यो 2020 में, वे 53 किग्रा वर्ग में जीत की प्रमुख दावेदार मानी जा रही थीं, लेकिन एक बार फिर क्वार्टरफाइनल में हार का सामना करना पड़ा। पेरिस 2024 में उनकी वर्तमान सफलता ने उनके ओलंपिक करियर को एक नई दिशा दी है।

तीसरा मेडल हासिल करने से चूकीं मनु भाकर, लेकिन फिर भी रच दिया इतिहास

मनु भाकर ने पेरिस ओलिंपिक शूटिंग के फाइनल में किया प्रवेश, कल एक और मेडल की उम्मीद

कैंसर से जंग हारे टीम इंडिया के पूर्व कोच अंशुमान गायकवाड़, BCCI ने जताया शोक

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -