इस सावन में मध्य प्रदेश के दो ज्योतिर्लिंगों के दर्शन

इस सावन में मध्य प्रदेश के दो ज्योतिर्लिंगों के दर्शन
Share:

सावन का पवित्र महीना शुरू होते ही भगवान शिव के भक्त अपने प्रिय देवता की एक झलक पाने के लिए विभिन्न मंदिरों में उमड़ पड़ते हैं। अगर आप ऐसी जगह जाने की योजना बना रहे हैं जहाँ आप एक नहीं बल्कि दो ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कर सकें, तो यह लेख आपके लिए है। हम आपको मध्य प्रदेश की यात्रा पर ले चलेंगे, जहाँ आप सिर्फ़ दो दिनों में दो पवित्र ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कर सकते हैं।

महाकालेश्वर और ओंकारेश्वर: मध्य प्रदेश में दो ज्योतिर्लिंग

हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश के दो पवित्र ज्योतिर्लिंगों - महाकालेश्वर और ओंकारेश्वर की। अगर आप दिल्ली या किसी दूसरे राज्य से हैं, तो आपको सबसे पहले उज्जैन के लिए ट्रेन टिकट बुक करानी होगी। एक बार जब आप उज्जैन रेलवे स्टेशन पहुँच जाएँगे, तो आपको बहुत सारी टैक्सियाँ और ऑटो मिल जाएँगे जो आपको महाकालेश्वर मंदिर तक ले जाएँगे।

महाकालेश्वर के दर्शन के बाद आप महाकाल लोक जा सकते हैं, जो एक नवनिर्मित परिसर है जो एक अनूठा आध्यात्मिक अनुभव प्रदान करता है। महाकालेश्वर मंदिर के पास आपको कई होटल मिलेंगे जहाँ आप रात भर रुक सकते हैं।

दूसरे दिन ओंकारेश्वर की यात्रा करें

अगले दिन, आप ओंकारेश्वर जाने के लिए किसी स्थानीय टूर ऑपरेटर से कैब बुक कर सकते हैं, जो उज्जैन से लगभग 100 किलोमीटर दूर है। कैब आपको ओंकारेश्वर मंदिर ले जाएगी और वापस उज्जैन ले आएगी। आप अपनी वापसी की टिकट दूसरे दिन शाम को उज्जैन से बुक कर सकते हैं।

उज्जैन और ओंकारेश्वर में घूमने के लिए अन्य स्थान

अगर आपके पास तीन से चार दिन हैं, तो आप उज्जैन में भैरवनाथ मंदिर, हर सिद्धि माता मंदिर और खजराना गणेश मंदिर जैसी अन्य जगहों पर भी जा सकते हैं। ओंकारेश्वर में आप नर्मदा नदी में डुबकी लगा सकते हैं, नागर घाट, गोविंदा भगवतपाद गुफा और केदारेश्वर मंदिर जा सकते हैं।

सुझाव और सावधानियां

कृपया ध्यान रखें कि सावन का पहला सोमवार काफी व्यस्त दिन होता है और भीड़ भी बहुत अधिक हो सकती है। इसलिए बुजुर्गों और छोटे बच्चों का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। इस यात्रा कार्यक्रम का पालन करके, आप सिर्फ़ दो दिनों में दो ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कर सकते हैं और अपनी सावन यात्रा का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। तो, अपना बैग पैक करें और मध्य प्रदेश की आध्यात्मिक यात्रा के लिए तैयार हो जाएँ!

इस दिन से शुरू होने जा रहा है रोहित शेट्टी का ये शो

श्वेता तिवारी ने पूर्व पतियों पर किया कटाक्ष , कहा- जिसने मुझे खोया आज वो...

टीवीएस मोटर्स जुपिटर 125 स्कूटर का सीएनजी वेरिएंट करेगी लॉन्च

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -