विस्तारा और एयर इंडिया में जल्द होगा विलय, बस अंतिम मंजूरी का इंतज़ार

विस्तारा और एयर इंडिया में जल्द होगा विलय, बस अंतिम मंजूरी का इंतज़ार
Share:

नई दिल्ली: विस्तारा और एयर इंडिया के बीच बहुप्रतीक्षित विलय की प्रक्रिया आगे बढ़ने वाली है, क्योंकि सिंगापुर एयरलाइंस (SIA) जल्द ही प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) हिस्सेदारी के लिए अंतिम मंजूरी दे सकती है। एसआईए, जो वर्तमान में विस्तारा में 49% हिस्सेदारी रखती है, संयुक्त एयरलाइन में 25.1% हिस्सेदारी हासिल करने के लिए 2,059 करोड़ रुपये का निवेश करने की उम्मीद है। टाटा समूह एयर इंडिया में 74.9% हिस्सेदारी बनाए रखेगा।

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) से विनियामक अनुमोदन पहले ही मिल चुके हैं। एक बार FDI अनुमोदन को अंतिम रूप दिए जाने के बाद, विलय के बाद विस्तारा उड़ानों पर बुकिंग करने वाले यात्रियों सहित, विलय की नई समयसीमा यात्रियों को बताई जाएगी। उन्हें नई उड़ान संख्या और समय-सारिणी के साथ अपडेट किया जाएगा। यह विलय दिवाली के ठीक बाद 1 नवंबर के आसपास पूरा होने की उम्मीद है, ताकि व्यस्त त्यौहारी यात्रा अवधि के दौरान व्यवधानों को कम किया जा सके। यह समय एयरलाइन को सर्दियों के कोहरे की चुनौतियों का सामना करने से पहले शुरुआती विलय के मुद्दों को हल करने का मौका देता है, जो आमतौर पर 20 दिसंबर के आसपास शुरू होता है।

विस्तारा के 70 विमानों का बेड़ा तब तक अपने मौजूदा रंग में उड़ान भरता रहेगा जब तक कि उनका रखरखाव नहीं हो जाता, जिसके बाद उन्हें एयर इंडिया के रंगों में फिर से रंग दिया जाएगा। यह ध्यान देने वाली बात है कि सिर्फ़ इसी उद्देश्य के लिए विमानों को फिर से रंगना अव्यावहारिक है, खासकर विस्तारा के नए बेड़े और एयर इंडिया के पुराने विमानों की तुलना में बेहतर केबिन क्वालिटी को देखते हुए। विलय प्रक्रिया में मुख्य विकासों में विस्तारा के फ़्रीक्वेंट फ़्लायर मील को एयर इंडिया के लॉयल्टी प्रोग्राम में स्थानांतरित करना और विस्तारा के कर्मचारियों को एयर इंडिया के गुड़गांव स्थित मुख्यालय में स्थानांतरित करना शामिल है। बिज़नेस या प्रीमियम इकॉनमी क्लास में विस्तारा के यात्रियों के लिए संभावित डाउनग्रेड के बारे में चिंताओं को संबोधित किया गया है, साथ ही आश्वासन दिया गया है कि ऐसी घटनाएँ कम ही होंगी।

शुरुआत में, एयर इंडिया के बेड़े के अपग्रेड होने तक विलय को स्थगित करने की योजना थी, ताकि विस्तारा को प्रीमियम सेवा प्रदाता के रूप में बनाए रखा जा सके। हालांकि, नौकरी की सुरक्षा और प्रमुख पदों के बारे में विस्तारा कर्मचारियों की चिंताओं के कारण इस योजना को रद्द कर दिया गया था। नतीजतन, विलय साल के अंत से पहले ही आगे बढ़ जाएगा, भले ही एयर इंडिया का व्यापक परिवर्तन जारी रहे।

गाज़ा युद्धविराम के लिए हो रही बातचीत में शामिल नहीं होगा हमास !

जम्मू कश्मीर में चुनावी घमासान, कांग्रेस-NC गठबंधन के बाद कई नेताओं ने की बगावत

ISI की एजेंट हैं सोनिया गांधी, पाकिस्तान ने करवाई राजीव से शादी..! बांग्लादेशी पत्रकार के सनसनीखेज आरोपों पर कांग्रेस क्यों मौन ?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -