ऐसे ढुंढे वोटर लिस्ट में अपना नाम घर बैठे

ऐसे ढुंढे वोटर लिस्ट में अपना नाम घर बैठे
Share:

मतदान का आरंभ 59 लोकसभा सीटों पर हो गया है. कई हिस्सों के मतदाता इस चरण में दिल्ली, पंजाब व हरियाणा समेत देश के शामिल होंगे. बात करें दिल्ली की तो यहां चांदनी चौक, नयी दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली, पश्चिम दिल्ली, दक्षिण दिल्ली में मतदान हो रहे हैं. तो अगर आपकी आयु 18 वर्ष से ज्यादा है तो लोकसभा चुनावों में मतदान करना आपका अधिकार भी है व कर्तव्य भी. हालांकि मतदान के लिए आपका नाम वोटर लिस्ट में होना महत्वपूर्ण है. ऐसे में दिल्ली में रहने वाले लोग जानना चाहते हैं. कि उनका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं, तो Electoralsearch वेबसाइट व Voter Helpline ऐप के अतिरिक्त SMS के ज़रिए भी इसे चेक कर सकते हैं. SMS के ज़रिए चेक करने के लिए दिल्लीवासियों को 7738299899 पर SMS भेजना होगा. SMS के लिए टाइप करें EPIC Voter ID card number व इसे 7738299899 पर भेज दें.

Google CEO पहनते है ये स्मार्टवॉच, जानिए कारण

वोटर लिस्ट में इसके अतिरिक्त नाम चेक करने के लिए Delhi Election ऐप का भी प्रयोग किया जा सकता है. वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए वोटर्स को अपना Voter Card Number या नाम पंजीकृत करना होगा. नए वोटर कार्ड के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं. साथ ही अगर आपको अपने वोटर कार्ड में कोई सुधार करवाना है, तब भी यह ऐप आपके लिए मददगार साबित होगा. वहीं अगर आपने वोटर कार्ड के लिए अप्लाई किया है, तो अपने कार्ड का स्टेटस भी इस ऐप के ज़रिये पता कर सकते हैं.

Nokia का ये स्मार्टफोन Redmi और Realme की बादशाहत को करेगा चैलेंज

अपने Election Officer व BLO (Booth Level Officer) का नाम इस ऐप में वोटर भी जान सकते हैं. इतना ही नहीं इस ऐप की मदद से दिल्ली के वोटर घर बैठे अपने विधानसभा व संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के बारे में जान सकते हैं. वोटर आईडी में फोटो अपडेट करना हो या पोलिंग स्टेशन के बारे में इस ऐप के जरिये मिनटों में कई कार्य निपटा सकते है यूजर के लिए ये ​सुविधा बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकती है.

'टिम कुक' का लेटेस्ट स्टेटमेंट आया सामने, 'कोडिंग के लिए नहीं चाहिए डिग्री

'अपना टाइम आएगा' गिरोह लगा रहा लाखों का चूना, पढ़े रिपोर्ट

जानिए सैमसंग गैलेक्सी एस 10 रिव्यु

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -