जल मंत्री आतिशी मार्लेना का अनशन ख़त्म ! तबियत बिगड़ने के बाद ICU में हुईं भर्ती, Video
जल मंत्री आतिशी मार्लेना का अनशन ख़त्म ! तबियत बिगड़ने के बाद ICU में हुईं भर्ती, Video
Share:

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (AAP) के सांसद संजय सिंह ने बताया कि दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने मंगलवार को अपनी भूख हड़ताल खत्म कर दी है। उनकी तबीयत खराब होने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्होंने यह भी कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर राष्ट्रीय राजधानी को हरियाणा से मिलने वाले पानी का उचित हिस्सा दिलाने की मांग करेंगे। संजय सिंह ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘यह मुद्दा AAP और उसके राजनीतिक सहयोगियों द्वारा भी उठाया जाएगा।’’

 

दिल्ली जल संकट के बीच 21 जून को भूख हड़ताल शुरू करने वाली आतिशी को मंगलवार सुबह ब्लड शुगर लेवल गिरने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया। अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली पार्टी ने बताया कि आप मंत्री को राष्ट्रीय राजधानी के लोक नायक अस्पताल के आपातकालीन आईसीयू में भर्ती कराया गया है। पार्टी ने ट्विटर के नाम से मशहूर एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि, "जल मंत्री आतिशी की तबीयत बिगड़ गई है। आधी रात को उनका ब्लड शुगर लेवल 43 और सुबह 3 बजे 36 हो गया, जिसके बाद LNJP अस्पताल के डॉक्टरों ने उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती करने की सलाह दी। उन्होंने पिछले पांच दिनों से कुछ नहीं खाया है और हरियाणा सरकार से दिल्ली के हिस्से का पानी जारी करने की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर हैं। उन्हें LNJP के आपातकालीन ICU में भर्ती कराया गया है। हम उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करते हैं।"

कुछ देर बाद अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ. सुरेश कुमार ने बताया कि मंत्री आईसीयू में थीं, लेकिन उनकी हालत स्थिर है। कुमार ने आगे बताया कि मंगलवार शाम को आतिशी को अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी गई थी, लेकिन उन्होंने मना कर दिया था। डॉक्टर ने कहा कि, "उसका शुगर लेवल कम हो गया और उसके पेशाब में कीटोन्स की मौजूदगी पाई गई। आधी रात को उसकी हालत बिगड़ने लगी और वह नींद में थी, इसलिए उसे भर्ती कराया गया। फिलहाल उसकी हालत स्थिर है और वह आईसीयू में है। उसके खून की जांच की जा रही है।" दिल्ली के निवासी भीषण गर्मी के कारण पानी की भारी कमी से जूझ रहे हैं।

 

आतिशी ने हरियाणा सरकार से राष्ट्रीय राजधानी को पानी की आपूर्ति बढ़ाने की मांग करते हुए अपनी भूख हड़ताल शुरू की। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि जब से उन्होंने अपना विरोध प्रदर्शन शुरू किया है, राज्य की भाजपा सरकार ने दिल्ली को पानी की आपूर्ति कम कर दी है ।  मंत्री के अनुसार, दिल्ली की पानी की आवश्यकता 1,005 मिलियन गैलन प्रति दिन (एमजीडी) है, जिसमें से 613 एमजीडी पड़ोसी राज्य हरियाणा से आता है। हालांकि, उन्होंने कहा कि हरियाणा केवल 513 एमजीडी पानी भेज रहा है। आतिशी ने कहा, "1 एमजीडी पानी 28,500 लोगों की सेवा कर सकता है, इसलिए यदि हरियाणा दिल्ली को 1000 एमजीडी कम पानी भेज रहा है, तो इससे अंततः लगभग 28 लाख लोग प्रभावित हो रहे हैं।"

संसद के पहले दिन सदन में विपक्ष ने लगाए लोकतंत्र और संविधान बचाओ के नारे, लेकिन राष्ट्रगान से क्यों नदारद रहे राहुल गांधी ? Video

लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार नहीं उतारेगा विपक्ष, ओम बिरला फिर बन सकते हैं स्पीकर

इतिहास रचते हुए सेमीफाइनल में पहुंचा अफगानिस्तान, वर्ल्ड कप से बाहर हुआ ऑस्ट्रेलिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -