कार के इंजन में CC, BHP, NM और RPM क्या होते हैं और इनका क्या काम है?

कार के इंजन में CC, BHP, NM और RPM क्या होते हैं और इनका क्या काम है?
Share:

जब भी आप कोई कार, बाइक या कोई अन्य व्हीकल खरीदते हैं, तो सबसे पहले जो बात सामने आती है, वह है इंजन। इंजन किसी भी व्हीकल का दिल होता है, और इसके बिना कोई भी वाहन काम नहीं कर सकता। लेकिन जब आप नया व्हीकल खरीदते हैं, तो कई बार इंजन के टेक्निकल पार्ट्स के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती, जिससे सही विकल्प चुनने में परेशानी हो सकती है। इसलिए, इंजन के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें जानना जरूरी है, ताकि आप बेहतर निर्णय ले सकें।

CC (क्यूबिक कैपेसिटी) क्या है?

सीसी का मतलब क्यूबिक कैपेसिटी (Cubic Capacity) होता है, और यह इंजन की क्षमता को दर्शाता है। जब आप किसी व्हीकल के इंजन के बारे में बात करते हैं, तो सीसी का जिक्र जरूर होता है। उदाहरण के लिए, अगर किसी कार का इंजन 1000 सीसी है, तो इसका मतलब है कि उस इंजन के सिलेंडर में 1000 क्यूबिक सेंटीमीटर की जगह है। सीसी जितनी ज्यादा होती है, इंजन में उतनी ही बड़ी सिलेंडर की क्षमता होती है। ज्यादा सीसी वाले इंजन में हवा और ईंधन की खपत करने की क्षमता भी अधिक होती है, जिससे व्हीकल की परफॉर्मेंस बेहतर होती है।

BHP (ब्रेक हॉर्सपावर) क्या है?

बीएचपी का मतलब ब्रेक हॉर्सपावर (Brake Horsepower) होता है, और यह इंजन की पावर को मापने के लिए इस्तेमाल होता है। आसान शब्दों में कहें तो बीएचपी यह बताता है कि आपका इंजन कितनी ताकत (पावर) पैदा कर सकता है। छोटी कारों में आमतौर पर 100 से 120 बीएचपी की पावर होती है, जबकि मिड साइज कारों में यह 120 से 200 बीएचपी तक हो सकती है। हाई परफॉर्मेंस वाली कारों में बीएचपी की पावर और भी अधिक होती है। जितनी ज्यादा बीएचपी होगी, वाहन उतनी ही तेज रफ्तार से चलेगा और उतनी ही अधिक पावरफुल होगा।

NM (न्यूटन मीटर) क्या है?

एनएम का मतलब न्यूटन मीटर (Newton Meter) होता है, और यह कार के इंजन के टॉर्क को मापता है। टॉर्क वह ताकत होती है, जो किसी चीज को घुमाने में लगती है। आसान शब्दों में कहें तो एनएम यह बताता है कि इंजन में व्हीकल को खींचने की कितनी क्षमता है। जब आप कार का एक्सेलरेटर दबाते हैं, तो इंजन पावर जेनरेट करता है, जिससे वाहन आगे बढ़ता है। इस दौरान जो हल्का झटका महसूस होता है, उसे टॉर्क कहा जाता है। टॉर्क जितना ज्यादा होगा, इंजन उतनी ही ज्यादा ताकत से वाहन को खींचेगा।

RPM (रेवोल्यूशन पर मिनट) क्या है?

आरपीएम का मतलब रेवोल्यूशन पर मिनट (Revolution Per Minute) होता है। यह यह बताता है कि इंजन में लगा फ्रैकशॉक (क्रैंकशाफ्ट) एक मिनट में कितनी बार घूमता है। व्हीकल के इंजन में पिस्टन एक मिनट में कितनी बार ऊपर-नीचे होता है, इसे आरपीएम के जरिए मापा जाता है। ज्यादा आरपीएम का मतलब है कि इंजन ज्यादा पावर जेनरेट कर रहा है। जो पावर इंजन जेनरेट करता है, वह गियर के जरिए व्हीकल के टायर्स तक पहुंचती है, जिससे वाहन की स्पीड बढ़ती है।

जब आप कोई नया व्हीकल खरीदते हैं, तो इंजन के इन टेक्निकल पार्ट्स के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। इससे न केवल आप सही विकल्प चुन सकेंगे, बल्कि कोई भी आपको गलत जानकारी देकर बेवकूफ नहीं बना सकेगा। CC, BHP, NM और RPM जैसे शब्दों का सही मतलब जानकर आप अपने व्हीकल की परफॉर्मेंस को समझ सकते हैं और अपनी जरूरत के हिसाब से सही इंजन चुन सकते हैं।

वायुसेना में 10वीं, 12वीं पास के लिए निकली नौकरियां, फटाफट कर लें आवेदन

CV से नहीं, ये कंपनी राशिफल देखकर दे रहे है नौकरी

गोवा में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 2 लाख रुपये तक मिलेगी सैलरी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -