पेशाब में झाग आने के क्या हैं कारण? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

पेशाब में झाग आने के क्या हैं कारण? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

डॉक्टर्स पेशाब के रंग और जांच से ही शरीर में बीमारियों का पता लगा लेते हैं। इसलिए टॉयलेट के रंग में परिवर्तन या किसी प्रकार की समस्या को हल्के में नहीं लेना चाहिए। मूत्र के रंग में परिवर्तन, जैसे कि झाग आना, या पेशाब करते समय असुविधा का अनुभव करना, को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए, क्योंकि वे विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत दे सकते हैं। जबकि मूत्र की विशेषताओं में कभी-कभी परिवर्तन सामान्य होते हैं, लगातार झाग आना या अन्य असामान्यताएँ चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती हैं।

मूत्र में झाग आने के कारण:
ऐसे कई कारक हैं जो झागदार मूत्र में योगदान कर सकते हैं:
निर्जलीकरण: अपर्याप्त पानी का सेवन गाढ़ा मूत्र पैदा कर सकता है, जिससे बाहर निकलने पर झाग बनता है। ऐसे मामलों में पानी का सेवन बढ़ाने से झाग को कम करने में मदद मिल सकती है।
गुर्दे की समस्याएँ: झागदार मूत्र गुर्दे की समस्याओं जैसे प्रोटीनुरिया का संकेत हो सकता है, जहाँ खराब गुर्दे के कार्य के कारण मूत्र के माध्यम से अतिरिक्त प्रोटीन उत्सर्जित होता है।
मूत्र मार्ग में संक्रमण (यूटीआई): मूत्र मार्ग में संक्रमण जलन और सूजन पैदा कर सकता है, जिससे झागदार पेशाब हो सकता है, साथ ही पेशाब करते समय जलन जैसे अन्य लक्षण भी हो सकते हैं।
मधुमेह: मधुमेह में रक्त शर्करा का बढ़ा हुआ स्तर गुर्दे के कार्य को प्रभावित कर सकता है, जिससे पेशाब में प्रोटीन का रिसाव हो सकता है और परिणामस्वरूप झाग बन सकता है।
कुछ उत्पादों का उपयोग: साबुन, शैंपू या अन्य व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों का उपयोग करना जिनमें रसायन होते हैं, कभी-कभी पेशाब में झाग पैदा कर सकते हैं।
लंबे समय तक पेशाब रोकना: बहुत देर तक पेशाब रोकने से मूत्राशय पर दबाव बढ़ सकता है, जिससे पेशाब करते समय झाग बन सकता है।

झागदार पेशाब से जुड़ी चिंताएँ:
जबकि झागदार पेशाब कभी-कभी सौम्य हो सकता है, यह अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं का भी संकेत दे सकता है जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है:
गुर्दे की शिथिलता: लगातार झाग बनना, खासकर जब हाथों या पैरों में सूजन जैसे अन्य लक्षणों के साथ, गुर्दे की समस्याओं का संकेत हो सकता है जिन्हें तुरंत संबोधित करने की आवश्यकता होती है।
मधुमेह प्रबंधन: मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए, झागदार मूत्र खराब रक्त शर्करा नियंत्रण और संभावित गुर्दे की जटिलताओं का संकेत हो सकता है, जिसके लिए उपचार में समायोजन की आवश्यकता होती है।
मूत्र मार्ग संक्रमण: यूटीआई का इलाज न किए जाने पर जटिलताएं हो सकती हैं, जिससे झागदार मूत्र जैसे लक्षणों का तुरंत इलाज करना महत्वपूर्ण हो जाता है।

झागदार मूत्र के लिए उपाय:
झागदार मूत्र के प्रबंधन में अंतर्निहित कारणों को संबोधित करना और स्वस्थ आदतें अपनाना शामिल है:
हाइड्रेशन: पर्याप्त पानी का सेवन सुनिश्चित करने से मूत्र पतला हो सकता है और झाग कम हो सकता है। पूरे दिन भरपूर पानी पीने का लक्ष्य रखें।
स्वस्थ जीवनशैली: संतुलित आहार बनाए रखना, नियमित व्यायाम करना और मधुमेह जैसी पुरानी स्थितियों का प्रबंधन करना समग्र गुर्दे के स्वास्थ्य में योगदान दे सकता है और झागदार मूत्र के जोखिम को कम कर सकता है।
तुरंत चिकित्सा ध्यान दें: यदि झागदार मूत्र लगातार बना रहता है या अन्य चिंताजनक लक्षणों के साथ होता है, तो उचित मूल्यांकन और उपचार के लिए स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है।
पेशाब को रोकने से बचें: मूत्राशय में दबाव निर्माण को रोकने के लिए जब पेशाब करने की इच्छा हो, तो पेशाब करने की कोशिश करें, जो झाग पैदा कर सकता है।
नियमित मूत्र विश्लेषण: नियमित मूत्र परीक्षण किसी भी असामान्यता का जल्द पता लगाने में मदद कर सकते हैं, जिससे यदि आवश्यक हो तो समय पर हस्तक्षेप किया जा सकता है।

जबकि कभी-कभी झागदार मूत्र चिंता का कारण नहीं हो सकता है, लगातार झाग या अन्य लक्षणों के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा आगे की जांच की जानी चाहिए। झागदार मूत्र के संभावित कारणों को समझना और निवारक उपाय अपनाना समग्र मूत्र पथ के स्वास्थ्य और किसी भी अंतर्निहित स्थिति का जल्दी पता लगाने में योगदान दे सकता है। इष्टतम मूत्र स्वास्थ्य और समग्र कल्याण सुनिश्चित करने के लिए हाइड्रेशन को प्राथमिकता देना, स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना और आवश्यकता पड़ने पर चिकित्सा सहायता लेना आवश्यक है।

यह बीमारी पेट में सामान्य भोजन को शराब में बदल देती है और व्यक्ति नशे में नाचने लगता है

क्या केराटिन हेयर ट्रीटमेंट लेना सही है? जानिए इसके प्रभावों के बारे में

जीने का यह तरीका आपको उम्र से पहले बूढ़ा बना देता है, आपको भी नहीं करनी चाहिए ऐसी गलती

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -