खाते-खाते गलती से निगल ली च्युइंगम तो क्या होगा? यहाँ जानिए
खाते-खाते गलती से निगल ली च्युइंगम तो क्या होगा? यहाँ जानिए
Share:

च्युइंग गम खाना कई लोगों की आम आदत है, चाहे वे अपने मुंह को व्यस्त रखना चाहते हों या फिर सिर्फ़ मौज-मस्ती के लिए। हालाँकि, कभी-कभी गलती से च्युइंग गम निगलने की वजह से स्वास्थ्य पर इसके असर के बारे में चिंताएँ हो सकती हैं। तो, च्युइंग गम निगलने से असल में क्या होता है और यह आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है?

आम धारणा के विपरीत, च्युइंग गम निगलने से यह आपके पेट में सात साल तक नहीं रहता है। आम तौर पर, च्युइंग गम दूसरे खाद्य पदार्थों की तरह आपके पाचन तंत्र से होकर गुज़रता है और मल त्याग के दौरान आप इसे बाहर निकाल देते हैं। हालाँकि, च्युइंग गम के नियमित सेवन से संभावित रूप से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएँ हो सकती हैं, जिसके बारे में कई लोगों को पता भी नहीं होता।

च्युइंग गम को चबाने योग्य और चिपचिपा बनाया जाता है, जिससे यह आपके मुँह में लंबे समय तक आसानी से रह सकता है। इसके बावजूद, यह पचने में मुश्किल रहता है क्योंकि हमारा शरीर इसके सिंथेटिक घटकों को तोड़ने के लिए ज़रूरी एंजाइम नहीं बनाता है। नतीजतन, बार-बार च्युइंग गम खाने से समय के साथ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएँ हो सकती हैं।

इसके अलावा, च्युइंग गम कभी-कभी पाचन तंत्र में रुकावट पैदा कर सकता है, खासकर छोटे बच्चों या ऐसे लोगों में जिन्हें पहले से ही गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएँ हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गम, हालांकि अंततः शरीर से होकर गुज़रता है, आपस में चिपक सकता है और पाचन प्रक्रियाओं के प्राकृतिक प्रवाह को बाधित कर सकता है।

जबकि कभी-कभार थोड़ी मात्रा में गम निगलने से स्वास्थ्य को कोई बड़ा जोखिम नहीं हो सकता है, लेकिन आदतन निगलने से संभावित रूप से अधिक गंभीर जटिलताएँ हो सकती हैं। इस आदत के प्रति सचेत रहना ज़रूरी है, खासकर बच्चों में जो गम निगलने के निहितार्थों को नहीं समझ सकते हैं।

निष्कर्ष में, जबकि कभी-कभार गम निगलने से नुकसान होने की संभावना नहीं है, लेकिन इसकी आदत डालने से बचना सबसे अच्छा है। संभावित जोखिमों के बारे में जागरूक होना और दूसरों, खासकर बच्चों को गम निगलने के परिणामों के बारे में शिक्षित करना सभी के लिए बेहतर पाचन स्वास्थ्य सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है।

चाय या कॉफी पीने से लिवर हो सकता है खराब? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

किडनी डैमेज करती हैं खाने की ये 5 चीजें, आज ही छोड़े

आंखों के लिए हानिकारक है ये 3 चीजें, करें इनसे परहेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -