ब्लड मनी क्या है? जिसके भुगतान से यमन में कैद केरल की नर्स निमिषा प्रिया को किया जा सकता है रिहा
ब्लड मनी क्या है? जिसके भुगतान से यमन में कैद केरल की नर्स निमिषा प्रिया को किया जा सकता है  रिहा
Share:

एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, केरल की नर्स निमिषा प्रिया की रिहाई के लिए तैयारियां चल रही हैं, जो वर्तमान में यमन में कैद है। भारत सरकार ने उसकी रिहाई के संबंध में "ब्लड मनी" या "दीया" हस्तांतरण को मंजूरी दे दी है। निमिषा प्रिया को ब्लड मनी की एक तय राशि के बदले में रिहा किया जाना तय है।

रक्त धन को समझना

यमन के संविधान में इस्लाम को राज्य धर्म घोषित किया गया है, और इसकी कानूनी व्यवस्था इस्लामी कानूनी सिद्धांतों पर आधारित है। इस्लामी कानून के अनुसार, अपराध के पीड़ितों को यह तय करने का अधिकार है कि अपराधियों को कैसे दंडित किया जाना चाहिए। दो मुख्य विकल्प हैं: क़िसास, जिसका आम तौर पर मतलब होता है "जीवन के लिए जीवन", हत्या के मामलों में, पीड़ित के परिवार को अपराधी के लिए सजा के रूप में मौत चुनने की अनुमति देता है; और दीया, जिसे ब्लड मनी के रूप में भी जाना जाता है। दीया के तहत, मृतक का परिवार क्षमा के बदले अपराधी के परिवार से मुआवज़ा स्वीकार कर सकता है।

मामले की पृष्ठभूमि

निमिषा प्रिया एक दशक पहले अपने परिवार के साथ यमन गई थीं। वहां उन्होंने यमन के नागरिक तलाल अब्दो मेहदी के साथ मिलकर एक अस्पताल की स्थापना की। हालांकि, 2014 में उनके पति और बेटी भारत लौट आए, जबकि वह काम की वजह से यमन में ही रहीं। निमिषा और तलाल के बीच विवाद हुआ, जिसके दौरान अधिकारियों द्वारा पूछताछ किए जाने पर तलाल ने कथित तौर पर उनका पासपोर्ट जब्त कर लिया, क्योंकि उन्होंने झूठा दावा किया कि वे उनके पति हैं, जिसके कारण उन्हें भारत में दोबारा प्रवेश करने से मना कर दिया गया।

जुलाई 2017 में, निमिषा ने तलाल को बेहोशी का इंजेक्शन देकर अपना पासपोर्ट वापस पाने की योजना बनाई, जिसके कारण दुखद रूप से उसकी मौत हो गई। इसके बाद, निमिषा ने एक साथी की मदद से तलाल के शव को छिपा दिया। हालाँकि, घटना का जल्द ही पता चल गया, जिसके कारण उसे गिरफ़्तार कर लिया गया और बाद में उसे मौत की सज़ा सुनाई गई। उसके साथी को आजीवन कारावास की सज़ा मिली।

बातचीत और समाधान

भारतीय दूतावास ने नियुक्त वकील और राजनयिकों के माध्यम से यमन के अधिकारियों के साथ चर्चा शुरू की है, जिसमें निमिशा की मां प्रेमा कुमारी और एक्शन काउंसिल के सदस्य सैमुअल जेरोम शामिल हैं। उन्होंने बातचीत शुरू कर दी है, जिसमें भारतीय दूतावास ने शुरुआती चरण की चर्चा के लिए 40,000 डॉलर दिए हैं। निमिशा की रिहाई के लिए आवश्यक रक्त धन की सही राशि इन चर्चाओं के बाद निर्धारित की जाएगी। भारत सरकार स्थिति पर बारीकी से नज़र रख रही है, निमिशा प्रिया की भारत में सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

पिता ने नहीं दिया प्रॉपर्टी में हिस्सा तो बेटे ने किया ऐसा काम, देखकर लोगों के उड़े होश

इंटरनेट पर छाया Dolly चाय वाले का ये अनोखा VIDEO

'किसी ने उतारे कपड़े, तो कोई गिर गया नीचे', फ्लाइट में दिखा ऐसा मंजर, वीडियो देखकर उड़ जाएंगे होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -