आखिर स्पेस में क्या कर रही Elon musk की टेस्ला

आखिर स्पेस में क्या कर रही Elon musk की टेस्ला
Share:

एलन मस्क हमेशा कुछ न कुछ ऐसा करते रहते हैं जिससे वह सुर्खियों में बने रहते हैं। साल 2018 में भी उन्होंने कुछ ऐसा किया था, जिसे देखकर सभी हैरान रह गए थे। 6 फरवरी 2018 को मस्क ने अपनी पर्सनल टेस्ला कार को स्पेस में भेजा था। ये कार उनके फाल्कन हेवी रॉकेट के जरिए अंतरिक्ष में भेजी गई थी। साथ ही, इस कार की ड्राइविंग सीट पर एक ड्राइवर को भी बिठाया गया था। अब सवाल उठता है कि ये कार अब अंतरिक्ष में क्या कर रही है और उस ड्राइवर का क्या हुआ? आइए जानते हैं इसके बारे में।

कार के साथ ड्राइवर कौन था?: सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि उस टेस्ला कार के साथ भेजा गया ड्राइवर असली इंसान नहीं था। वो एक डमी था, जिसे अंतरिक्ष में भेजने के लिए स्पेससूट पहनाया गया था। इस डमी का नाम 'स्टारमैन' रखा गया था। इस मिशन का मकसद था कि इस कार को मंगल ग्रह की कक्षा में पहुंचाया जाए। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कार गलत दिशा में मुड़ गई थी और अब यह सूरज के चक्कर काट रही है। 

एलन मस्क की पर्सनल कार: इस टेस्ला कार का नाम "Tesla Roadster" था। यह वही कार थी जिसे एलन मस्क खुद कभी ऑफिस जाने के लिए चलाते थे। जब से यह कार रॉकेट से अलग हुई है, तब से यह सूरज की परिक्रमा कर रही है। ऐसा माना जा रहा है कि अब तक यह कार सूरज के तीन चक्कर पूरे कर चुकी है।

कार की खासियतें: टेस्ला कंपनी की यह इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार कई खासियतों से भरपूर है। एक बार फुल चार्ज करने पर यह कार लगभग 997 किलोमीटर (620 मील) की दूरी तय कर सकती है। यह कार महज 1.9 सेकंड में 0 से 60 मील प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है और 0 से 100 मील की रफ्तार पकड़ने में इसे 4.2 सेकंड का समय लगता है। इस कार में चार लोग बैठ सकते हैं और इसमें ग्लास रूफ भी है। अगर कोई इस कार को बुक करना चाहता है तो उसे 50 हजार डॉलर (लगभग 41 लाख 68 हजार रुपये) का रिजर्वेशन प्राइस देना होगा।

क्या कभी वापस आएगी एलन मस्क की टेस्ला?: अब सवाल यह है कि क्या यह टेस्ला कार कभी धरती पर वापस आएगी? फिलहाल, एलन मस्क का इसे वापस लाने का कोई प्लान नहीं है। रिपोर्ट्स की मानें तो इस कार को ट्रैक करना मुश्किल है क्योंकि इस काम में बहुत ज्यादा खर्च आएगा। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह कार 2091 में धरती के पास से गुजरेगी। यह वापस लौटेगी या नहीं, इसका जवाब तो समय ही दे पाएगा।

कोरियाई गर्ल की तरह यदि आप भी चाहती है चमकदार स्किन तो करें ये काम

25 वर्ष तक महाराष्ट्र को बिजली देगा अडानी पावर, क्या होगी प्रति यूनिट कीमत ?

आप नहीं जानते होंगे सुखविंदर सिंह के बारें में ये बातें

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -