'आज जो बांग्लादेश में हो रहा है..', स्वतंत्रता दिवस पर क्या बोले मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ ?

'आज जो बांग्लादेश में हो रहा है..', स्वतंत्रता दिवस पर क्या बोले मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ ?
Share:

नई दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस पर आजादी के महत्व पर जोर देते हुए भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि भारत ने 1950 में स्वतंत्रता की अनिश्चितता को चुना था और आज बांग्लादेश में जो हो रहा है, वह इस बात की स्पष्ट याद दिलाता है कि ये आज़ादी कितनी कीमती हैं। राष्ट्रीय राजधानी में 78वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए CJI चंद्रचूड़ ने कहा कि यह वह दिन है जो हमें संविधान के सभी मूल्यों को साकार करने में एक-दूसरे और राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने की याद दिलाता है। 

CJI ने कहा, "इस दिन हम उन लोगों की प्रतिबद्धता का सम्मान करते हैं जो इसे महान बनाने के लिए इस जीवन को जीते हैं और जो इसे महान बनाने के लिए काम कर रहे हैं। हम सभी औपनिवेशिक युग की पृष्ठभूमि में संविधान के बारे में बात करते हैं और हमारे देश ने जो कुछ झेला है। आज सुबह मैं कर्नाटक की प्रसिद्ध गायिका चित्रा श्री कृष्ण द्वारा लिखी गई एक सुंदर रचना पढ़ रहा था और इस रचना का शीर्षक है स्वतंत्रता के गीत। स्वतंत्रता का विचार भारतीय कविता के ताने-बाने में बुना हुआ है।" उन्होंने कहा कि, "हमने 1950 में स्वतंत्रता की अनिश्चितता को चुना था और आज बांग्लादेश में जो कुछ हो रहा है, वह स्पष्ट रूप से याद दिलाता है कि स्वतंत्रता हमारे लिए कितनी कीमती है। स्वतंत्रता और आजादी को हल्के में लेना बहुत आसान है, लेकिन अतीत की कहानियों को समझना महत्वपूर्ण है, ताकि हमें याद रहे कि ये चीजें कितनी महत्वपूर्ण हैं।"

CJI चंद्रचूड़ ने आगे उन स्वतंत्रता सेनानियों का उल्लेख किया, जिन्होंने अपनी कानूनी प्रैक्टिस छोड़ दी और संघर्ष में शामिल हो गए। उन्होंने कहा कि, "कई वकीलों ने अपनी कानूनी प्रैक्टिस छोड़ दी और खुद को राष्ट्र के लिए समर्पित कर दिया। बाबासाहेब अंबेडकर, जवाहरलाल नेहरू, अल्लादी कृष्णस्वामी अय्यर, गोविंद वल्लभ पंत, देवी प्रसाद खेतान, सर सैयद मोहम्मद सादुल्लाह और कई अन्य। वे न केवल भारत के लिए स्वतंत्रता प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते थे, बल्कि एक स्वतंत्र न्यायपालिका की स्थापना में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते थे।" 

CJI ने आगे कहा कि, "पिछले 24 वर्षों से न्यायाधीश के रूप में, मैं अपने दिल पर हाथ रखकर कह सकता हूँ कि न्यायालयों का काम आम भारतीयों के संघर्षों को दर्शाता है, जो अपने दैनिक जीवन की कठिनाइयों से जूझ रहे हैं। भारत के सर्वोच्च न्यायालय में न्याय की मांग करने वाले सभी क्षेत्रों, जातियों, लिंगों और धर्मों के गांवों और महानगरों से वादियों की भीड़ आती है। कानूनी समुदाय न्यायालय को इन नागरिकों को न्याय करने की अनुमति देता है।" उन्होंने यह भी कहा कि नागरिकों और बार के मामले में सबसे आगे, एक आधुनिक न्यायपालिका को एक सुलभ और समावेशी बुनियादी ढांचे की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा, "अदालत में वकीलों के आने-जाने में आसानी न केवल उन्हें आसानी और दक्षता के साथ अदालत की सहायता करने की अनुमति देती है, बल्कि पिछले छह महीनों में न्यायपालिका की संस्था के प्रति जिम्मेदारी की भावना भी उन्हें महसूस कराती है।"

गौहत्या मामले में आसिफ को 10 साल की कैद, गुजरात कोर्ट ने सुनाया फैसला

'12 लाख सरकारी नौकरियां, और 34 लाख रोज़गार जल्द..', स्वतंत्रता दिवस पर सीएम नितीश कुमार ने किया बड़ा ऐलान

14000 आदिवासी बच्चों ने एक साथ गाया राष्ट्रगान, ग्रैमी अवार्ड विनर रिकी केज ने किया आयोजन, Video

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -