शनिदेव का वास्तविक नाम क्या है? वह कैसे प्रसन्न है?
शनिदेव का वास्तविक नाम क्या है? वह कैसे प्रसन्न है?
Share:

शनि देव, जिन्हें भगवान शनि के नाम से भी जाना जाता है, 33 वैदिक देवताओं में से एक माने जाते हैं और उन्हें भगवान सूर्य (सूर्य) और छाया (छाया) का पुत्र माना जाता है। उनका जन्म ज्येष्ठ महीने की अमावस्या के दिन मनाया जाता है। शनि देव को पारंपरिक रूप से जन्म से ही काले रंग के साथ दर्शाया जाता है।

शनिदेव के अनेक नाम

हिंदू धर्मग्रंथों में शनिदेव को कई नामों से जाना जाता है, विभिन्न ग्रंथों में उनके 108 नाम सूचीबद्ध हैं। इनमें से दस नाम विशेष रूप से प्रसिद्ध हैं: कोणस्थ, पिंगल, बभ्रु, कृष्ण, रौद्रान्तक, यम, सौरि, शनैश्चर, मंद और पिप्पलाद। माना जाता है कि इन नामों का जाप करने से कष्ट दूर होते हैं।

शनि देव को प्रसन्न करना

शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए हर शनिवार को उनके दस नामों का जाप करने की सलाह दी जाती है। ऐसा कहा जाता है कि ऐसा करने से उनका आशीर्वाद मिलता है और जीवन में आने वाली कठिनाइयों का असर कम होता है।

अनुष्ठान और प्रसाद

शनिवार को भक्तगण सुबह पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाकर और शाम को तिल के तेल का दीपक जलाकर विशेष पूजा करते हैं। शनिवार के दिन शनिदेव से जुड़ी वस्तुओं का दान करना भी शुभ माना जाता है, क्योंकि इससे वे शीघ्र प्रसन्न होते हैं और जीवन में सुख-शांति का आशीर्वाद मिलता है।

कद्दू के बीजों का करें ऐसे इस्तेमाल, हेयर फॉल से मिलेगा निजात

NHM महाराष्ट्र स्टाफ नर्स और MPW भर्ती 2024: 93 पदों के लिए आवेदन करें

जानिए पैनिक अटैक के लक्षण और इससे बचाव के तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -