क्या है बच्चे के मुंडन कराने का है सही समय? यहाँ जानिए

क्या है बच्चे के मुंडन कराने का है सही समय? यहाँ जानिए
Share:

हिंदू धर्म में, बच्चे का मुंडन संस्कार सोलह संस्कारों में से एक है, जिसे "संस्कार" के रूप में जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि बच्चे के बाल मुंडवाने से उसे अपने पिछले जन्मों के पापों से मुक्ति मिलती है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से, इस अनुष्ठान के परिणामस्वरूप बाल घने और घने होते हैं। आम तौर पर, मुंडन बच्चे के एक साल का होने से पहले या तीसरे या पांचवें साल जैसे अंतराल पर किया जाता है।

हालांकि, अगर आप बच्चे के एक साल का होने से पहले मुंडन कराने पर विचार कर रहे हैं, तो प्रक्रिया के समय के बारे में चिकित्सकीय सलाह लेना ज़रूरी है।

एक साल से कम उम्र के बच्चों का मुंडन क्यों नहीं कराना चाहिए
जन्म के समय, बच्चे की खोपड़ी की हड्डियाँ पूरी तरह से जुड़ी नहीं होती हैं, जिससे सिर बहुत नरम और संवेदनशील हो जाता है। खोपड़ी की हड्डियाँ जिस क्षेत्र में मिलती हैं, उसे पूर्ववर्ती फॉन्टानेल के रूप में जाना जाता है। मस्तिष्क इन हड्डियों के ठीक नीचे स्थित होता है, और मुंडन के दौरान कोई भी चोट या घर्षण संभावित रूप से मस्तिष्क को नुकसान पहुँचा सकता है। इसलिए, डॉक्टर गंभीर चोट के जोखिम के कारण एक वर्ष से कम उम्र के शिशुओं पर मुंडन करने के खिलाफ दृढ़ता से सलाह देते हैं।

मुंडन कब करना सुरक्षित है?
कपाल की हड्डियाँ आमतौर पर छह महीने से अठारह महीने की उम्र के बीच जुड़ जाती हैं। मुंडन समारोह करने से पहले इन हड्डियों के पूरी तरह से जुड़ने तक प्रतीक्षा करना उचित है। इसलिए, मुंडन को शेड्यूल करने का सबसे अच्छा समय बच्चे की खोपड़ी की हड्डियों के पूरी तरह से जुड़ने के बाद है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रक्रिया सुरक्षित है और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए कोई जोखिम नहीं है।

यह सलाह मुंडन समारोह के पारंपरिक महत्व का सम्मान करते हुए बच्चे की सुरक्षा को प्राथमिकता देती है।

गुरु पूर्णिमा पर करें राशि अनुसार इन मंत्रों का जाप, प्रसन्न होंगे लक्ष्मीनारायण

गुरु पूर्णिमा पर करें इन 3 चमत्कारी मंत्रों का जाप, बनी रहेगी लक्ष्मी की कृपा

गुरु पूर्णिमा के दिन राशि अनुसार करें ये उपाय, पूरी होगी हर मनोकामना

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -