क्या है मसल्स बढ़ाने का सही तरीका? जानिए सही ट्रिक्स

क्या है मसल्स बढ़ाने का सही तरीका? जानिए सही ट्रिक्स
Share:

वर्कआउट स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। यह शरीर को सक्रिय रखता है और उत्पादकता बढ़ाता है। वजन कम करने का लक्ष्य रखने वालों के लिए व्यायाम बहुत ज़रूरी है। यह न केवल मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देता है बल्कि संबंधित समस्याओं को कम करने में भी मदद करता है। हालाँकि, वजन घटाने से ज़्यादा, कई लोग मांसपेशियों के निर्माण के लिए जिम जाते हैं। लेकिन मांसपेशियों के विकास में कितना समय लगता है? आइए मांसपेशियों के विकास के लिए समय-सीमा को समझने की कोशिश करते हैं।

हार्मोन की भूमिका
एक रिपोर्ट के अनुसार, व्यायाम के साथ-साथ मांसपेशियों के विकास के लिए कुछ हार्मोन ज़िम्मेदार होते हैं। ये हार्मोन सैटेलाइट कोशिकाओं को नियंत्रित करते हैं, जो मांसपेशियों के विकास के लिए संकेत भेजते हैं। इसके अलावा, वे व्यायाम के बाद नई रक्त कोशिकाओं के निर्माण और मांसपेशियों की कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करते हैं।

कितना टाइम लगेगा
मांसपेशियों के निर्माण के लिए पूरे दिन जिम में बिताना ज़रूरी नहीं है। अच्छे परिणाम देखने के लिए, सप्ताह में 2-3 बार 20-30 मिनट तक वेट ट्रेनिंग करें। अपने साप्ताहिक वर्कआउट के दौरान, सभी प्रमुख मांसपेशी समूहों को कम से कम दो बार लक्षित करें। हालाँकि, मांसपेशियों का विकास आम तौर पर एक से दो महीने में दिखना शुरू हो जाता है, लेकिन कुछ को छह महीने तक इंतज़ार करना पड़ सकता है।

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग
मांसपेशियों के निर्माण के लिए शक्ति प्रशिक्षण बहुत ज़रूरी है। वज़न उठाते समय, हर सेट में लगातार 8-15 दोहराव का लक्ष्य रखें। हर सेट के बाद एक मिनट का ब्रेक लें और फिर अगले सेट के साथ आगे बढ़ें। अपनी गति से वज़न उठाने और कम करने में लगभग 3 सेकंड का समय ज़रूर लें।

आराम ज़रूरी है
शक्ति प्रशिक्षण जैसे व्यायाम शुरू करने के बाद, अपनी मांसपेशियों को पर्याप्त आराम दें। ऐसा न करने से चोट लगने का जोखिम बढ़ सकता है और आपकी प्रगति प्रभावित हो सकती है।

निष्कर्ष के तौर पर, जबकि व्यायाम मांसपेशियों की वृद्धि सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, पर्याप्त आराम और उचित तकनीक के साथ संतुलित दृष्टिकोण बनाए रखना महत्वपूर्ण है। यह न केवल प्रभावी परिणाम सुनिश्चित करता है बल्कि चोट लगने की संभावना को भी कम करता है, जो दीर्घकालिक फिटनेस और सेहत में योगदान देता है।

BFUHS स्टाफ नर्स भर्ती 2024: 120 पदों के लिए ऑनलाइन करें आवेदन

क्या कुकिंग ऑयल को रियूज करना सही है? इस्तेमाल से पहले ऐसे करें साफ़

ब्रेस्टफीडिंग से पहले इन बातों का रखें ध्यान, वरना बढ़ जाएगी समस्या

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -