उम्र के मुताबिक कितना होना चाहिए ब्लड प्रेशर? यहाँ जानिए एक्सपर्ट्स की राय

उम्र के मुताबिक कितना होना चाहिए ब्लड प्रेशर? यहाँ जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अपने रक्तचाप (BP) की निगरानी करना आवश्यक है। रक्तचाप हृदय के पंप होने पर आपकी धमनियों की दीवारों पर रक्त के बल को मापता है। यह उम्र और लिंग के आधार पर भिन्न होता है, और यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपका BP कम है, सामान्य है या अधिक है।

दो अंक वाली रीडिंग
रक्तचाप रीडिंग में दो संख्याएँ होती हैं, जैसे 120/80 mm Hg। पहली संख्या, जिसे सिस्टोलिक दबाव के रूप में जाना जाता है, हृदय के धड़कने के समय अधिकतम दबाव को दर्शाती है। दूसरी संख्या, डायस्टोलिक दबाव, धड़कनों के बीच हृदय के आराम करने पर न्यूनतम दबाव को दर्शाती है।

उम्र और रक्तचाप
शोध से पता चलता है कि रक्तचाप उम्र के साथ बदलता रहता है, जो शरीर में होने वाले शारीरिक परिवर्तनों को दर्शाता है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, BP की निगरानी करना अधिक महत्वपूर्ण होता जाता है।

सामान्य रक्तचाप सीमाएँ
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, 20 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए, सामान्य रक्तचाप 120/80 mm Hg से कम माना जाता है। उच्च रक्तचाप को 130 mm Hg या उससे अधिक के सिस्टोलिक दबाव या 80 mm Hg या उससे अधिक के डायस्टोलिक दबाव के रूप में परिभाषित किया जाता है। उम्र बढ़ने के कारण रक्त वाहिकाएँ सख्त हो सकती हैं और प्लाक जमा हो सकता है, जिससे रक्तचाप बढ़ सकता है और संभावित रूप से हृदय रोग या स्ट्रोक हो सकता है।

आयु समूह के अनुसार अनुशंसित रक्तचाप
आयु 18-39:
पुरुष: 119/70 mm Hg
महिलाएँ: 110/68 mm Hg

आयु 40-59:
पुरुष: 124/77 mm Hg
महिलाएँ: 122/74 mm Hg

आयु 60 और उससे अधिक:
पुरुष: 133/69 mm Hg
महिलाएँ: 139/68 mm Hg

हालाँकि उम्र के साथ रक्तचाप बढ़ सकता है, लेकिन इसे अक्सर व्यायाम, स्वस्थ आहार और धूम्रपान से बचने के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है। निम्न या उच्च रक्तचाप के लक्षणों में छाती या पीठ में दर्द, अत्यधिक पसीना आना, सांस लेने में तकलीफ और कमज़ोरी शामिल हो सकते हैं। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

खाना खाते ही होने लगता है पेट दर्द तो डाइट में शामिल करें ये एक चीज, मिलेगी राहत

आखिर क्या होती है स्टूल हेल्थ

विटामिन बी की कमी से हो सकती है कई परेशानियां

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -