दवाई खाने के बाद क्या-क्या नहीं करना चाहिए? यहाँ जानिए

दवाई खाने के बाद क्या-क्या नहीं करना चाहिए? यहाँ जानिए
Share:

किसी भी प्रकार के संक्रमण के दौरान, लोग अक्सर दवाइयों का सहारा लेते हैं, चाहे वह जीवाणु संक्रमण हो या गैर-जीवाणु संक्रमण। हालाँकि, दवा लेने के बाद लोग कुछ सामान्य गलतियाँ करते हैं जिनसे बचना चाहिए।

दवा का कोर्स पूरा करना: डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवा का पूरा कोर्स पूरा करना महत्वपूर्ण है। कई बार, मरीज़ बेहतर महसूस करते ही दवा लेना बंद कर देते हैं, जिससे उपचार अधूरा रह सकता है। यह अधूरा कोर्स सभी बैक्टीरिया को प्रभावी रूप से नहीं मार सकता है, जिससे संभावित रूप से एंटीबायोटिक प्रतिरोध हो सकता है।

कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज़: दवा लेने के बाद, अंगूर या खट्टे फलों जैसे खट्टे फलों से बचने की सलाह दी जाती है, क्योंकि वे दवा के अवशोषण और पाचन में बाधा डाल सकते हैं।

डेयरी उत्पाद: दवा लेने के बाद डेयरी उत्पादों का सेवन करने से परहेज़ करने की सलाह दी जाती है। दूध, दही, पनीर और अन्य डेयरी उत्पाद जैसी चीज़ें कभी-कभी दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकती हैं, जिससे साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं।

टायरामाइन युक्त खाद्य पदार्थ: मोनोमाइन ऑक्सीडेज इनहिबिटर (MAOI) के साथ परस्पर क्रिया करने वाली दवाएँ लेते समय टायरामाइन युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे कि पुरानी चीज़, प्रोसेस्ड मीट और कुछ किण्वित खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। टायरामाइन का उच्च स्तर रक्तचाप और परिसंचरण को प्रभावित कर सकता है।

हरी पत्तेदार सब्जियाँ: जबकि हरी पत्तेदार सब्जियाँ आम तौर पर स्वस्थ आहार के लिए अनुशंसित की जाती हैं, वे रक्त के थक्के को प्रभावित करने वाली दवाओं के साथ हस्तक्षेप कर सकती हैं। ऐसी दवाएँ लेने वाले रोगियों को दवा की प्रभावशीलता बनाए रखने के लिए पालक और केल जैसे विटामिन K युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन को नियंत्रित करने की आवश्यकता हो सकती है।

इन दिशानिर्देशों का पालन करके, व्यक्ति अपनी दवाओं की प्रभावशीलता को अनुकूलित कर सकते हैं और संभावित दुष्प्रभावों के जोखिम को कम कर सकते हैं। दवा के उपयोग और आहार प्रतिबंधों के बारे में व्यक्तिगत सलाह के लिए हमेशा एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करें।

लौकी की मदद से आप भी बना सकते हैं ये खास लजीज डिशेज

सूजन, एसिडिटी, कब्ज दूर हो जाएगा! ये खाद्य पदार्थ आपके पेट के स्वास्थ्य को रखेंगे स्वस्थ

मानसून के दौरान इन खाद्य पदार्थों से दूर रहें, नहीं तो आप हो जाएंगे बीमार

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -