G20 में आए चीनी अधिकारियों के साथ 20 बैग में क्या था ? जांच करवाने से कर दिया इंकार, संदिग्ध उपकरण होने की आशंका

G20 में आए चीनी अधिकारियों के साथ 20 बैग में क्या था ? जांच करवाने से कर दिया इंकार, संदिग्ध उपकरण होने की आशंका
Share:

नई दिल्ली: G20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने वाले चीनी अधिकारियों द्वारा कथित तौर पर 'संदिग्ध' बैग ले जाने को लेकर 7 सितंबर को नई दिल्ली के आलीशान ताज पैलेस होटल में खतरे की घंटी बज गई थी। लेकिन अब इसके एक दिन बाद, यह कहानी और बड़ी हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में G20 समिट 2023 में शामिल होने आए चीनी प्रतिनिधिमंडल के पास एक नहीं, बल्कि 'संदिग्ध उपकरणों से भरे 20 बैग' थे।

रिपोर्ट के मुताबिक, 6 चीनी अधिकारियों की टीम का नेतृत्व एक महिला कर रही थी। ताज पैलेस होटल के सुरक्षा कर्मचारियों ने G20 समिट 2023 के लिए नई दिल्ली का दौरा करने वाली चीनी टीम द्वारा ले जाए गए सामान के आकार के बारे में कुछ संदिग्ध देखा। जब भारतीय एजेंसियों ने चीनी अधिकारियों से बैग खोलने या उन्हें स्कैनर से गुजारने का आग्रह किया, तो उन्होंने कथित तौर पर इनकार कर दिया। इसके बाद G20 शिखर सम्मेलन में संदिग्ध सामान ले जाने वाले चीनी अधिकारियों और भारतीय एजेंसियों के बीच 12 घंटे तक गतिरोध चला। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय सुरक्षा टीम 12 घंटे तक होटल की छठी मंजिल पर तैनात रही। यह विवाद तब समाप्त हुआ, जब चीनी अधिकारी सामान को चीनी दूतावास में भेजने पर सहमत हुए।

रिपोर्ट में एक सूत्र के हवाले से कहा गया है कि, "बैग लगभग 1x1 मीटर लंबाई और चौड़ाई और 10 इंच मोटे थे।" वियना कन्वेंशन के मार्गदर्शक राजनयिक प्रोटोकॉल के कारण हवाई अड्डे पर बैगों को स्कैन नहीं किया गया। रिपोर्ट के मुताबिक, सुरक्षा प्रतिष्ठान इस बात की जांच कर रहा है कि क्या उपकरण में 'ऑफ-द-एयर' निगरानी उपकरण शामिल थे। चीनी दूतावास/सरकार से प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा है।

'4 साल में मिली 5.2 करोड़ नौकरियां, महिलाओं की भागीदारी 27 फीसद..', EPF से जुड़े उपभोक्ताओं के आधार पर SBI की रिपोर्ट

'ये रियाज अहमद की मौत का बदला..', कर्नल-मेजर और DSP की शहादत पर आतंकियों ने उगला जहर

जल्द आएगी BJP उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, इन नामों पर बन चुकी सहमति

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -