बख्तियार खिलजी ने आखिर किस खुन्नस में जलाया था नालंदा ? 800 साल बाद फिर जी उठा 'शिक्षा का मंदिर'
बख्तियार खिलजी ने आखिर किस खुन्नस में जलाया था नालंदा ? 800 साल बाद फिर जी उठा 'शिक्षा का मंदिर'
Share:

नालन्दा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न केवल प्राचीन धार्मिक स्थलों का जीर्णोद्धार कर रहे हैं, बल्कि देश की उन ऐतिहासिक धरोहरों का भी पुनरुद्धार कर रहे हैं,  जो कभी पूरी दुनिया में भारत की शान हुआ करते थे। नालंदा विश्वविद्यालय भी इन्ही में से एक है, जो कभी दुनिया का सबसे पुराना शिक्षा केंद्र हुआ करता था। 1193 में आक्रमणकारी बख्तियार खिलजी द्वारा नष्ट कर दिया गया था, जिसने लगभग छह महीने तक इसके विशाल पुस्तकालय को जलाकर रख दिया था, यह विश्वविद्यालय वैश्विक स्तर पर छात्रों के लिए एक प्रकाश स्तंभ था। पीएम मोदी ने अब नालंदा विश्वविद्यालय के लिए एक नए परिसर का उद्घाटन किया है, जिसका उद्देश्य इसके खोए हुए गौरव को पुनः प्राप्त करना है।

ऐतिहासिक रूप से, नालंदा विश्वविद्यालय ने राष्ट्रीयता की परवाह किए बिना, केवल योग्यता के आधार पर छात्रों को प्रवेश दिया, जो वसुधैव कुटुम्बकम (दुनिया एक परिवार है) की प्राचीन अवधारणा को दर्शाता है। नया परिसर इस परंपरा को जारी रखेगा, जिससे वैश्विक सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा मिलेगा। विश्वविद्यालय की प्राचीन प्रतिष्ठा अच्छी तरह से प्रलेखित है, विशेष रूप से चीनी यात्री ह्वेन त्सांग द्वारा, जिन्होंने यहाँ प्रवेश प्रक्रिया और धर्म और दर्शन पर उम्मीदवारों का परीक्षण करने वाले विद्वान द्वारपालों का उल्लेख किया था। ह्वेन त्सांग ने नालंदा विश्वविद्यालय का बखान करते हुए लिखा था कि, पूरा विहार ईंटों की एक दीवार से घिरा हुआ था। जिसका एक द्वार सीधे शिक्षा केंद्र में खुलता था। शिक्षा केंद्र में 8 बड़े-बड़े हॉल में पढ़ाई होती थी। नालंदा में मठों की एक कतार, भव्य स्तूप और हिन्दू देवी देवताओं के मंदिर बने हुए थे।

गुप्त सम्राट कुमारगुप्त प्रथम द्वारा 450 ई में स्थापित, और बाद में हर्षवर्धन और पाल जैसे शासकों द्वारा समर्थित, नालंदा में 300 कमरे, सात बड़े हॉल और 300,000 से अधिक पुस्तकों के साथ एक नौ मंजिला पुस्तकालय था। लगभग 1.5 लाख वर्ग फीट में फैले विशाल अवशेषों का पता लगाया गया है, जो मूल परिसर का केवल एक अंश दर्शाते हैं। विश्वविद्यालय का विनाश आक्रांता बख्तियार खिलजी ने किया था, जिसने 1192 के बाद सत्ता हासिल करने के बाद बंगाल और बिहार के समृद्ध क्षेत्रों को भी निशाना बनाया। खिलजी के इतिहासकार मिन्हाज ने नालंदा पर उसके क्रूर हमले का दस्तावेजीकरण किया है, जिसमें कई विद्वान ब्राह्मण और बौद्ध भिक्षु मारे गए थे और महान पुस्तकालय को आग लगा दी गई थी। इसने नालंदा की आठवीं सदी की विरासत का अंत कर दिया। खिलजी वहां फलफूल रहे भारतीय सनातन, बौद्ध दर्शन से नाराज़ था, और इसे इस्लाम के लिए चुनौती के रूप में देख रहा था, इसलिए उसने शिक्षा के इस मंदिर को जलाकर राख कर दिया। खिलजी के वक्त के इतिहासकार मिन्हाज ने अपनी किताब ‘तबकात-ए-नासिरी’ में इसका उल्लेख किया है। 

एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, पीएम मोदी ने 1,749 करोड़ रुपये की लागत से बिहार के राजगीर में खंडहरों के पास एक नया परिसर स्थापित किया है। 19 जून को उद्घाटन किए गए इस परिसर में 40 कक्षाओं के साथ दो शैक्षणिक ब्लॉक हैं, जिनमें लगभग 1,900 छात्र, दो सभागार, 550 छात्रों के लिए एक छात्रावास, एक अंतरराष्ट्रीय केंद्र, एक एम्फीथिएटर, एक संकाय क्लब और एक खेल परिसर है। इस आधुनिक संस्थान का उद्देश्य 20 से अधिक देशों के छात्रों को शिक्षा प्रदान करते हुए नालंदा की प्राचीन भावना को पुनर्जीवित करना है।

2014 में केवल 14 छात्रों के साथ विश्वविद्यालय की पुनः स्थापना के बाद, 2017 में नए परिसर का निर्माण शुरू हुआ। प्राचीन नालंदा के खंडहर, जिन्हें पीएम मोदी के पहले कार्यकाल के दौरान 2016 में यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था, एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक और शैक्षिक स्थल बने हुए हैं। उद्घाटन के अवसर पर, पीएम मोदी ने नालंदा की बौद्धिक विरासत पर जोर दिया, जिसमें विद्वानों की भावना को बढ़ावा देने में इसकी भूमिका पर प्रकाश डाला गया। भारत में सबसे बड़ा नेट जीरो ग्रीन कैंपस के रूप में वर्णित नया परिसर एक बार फिर सीखने और सांस्कृतिक आदान-प्रदान का एक प्रमुख केंद्र बनने के लिए तैयार है। इस कार्यक्रम में विदेश मंत्री एस. जयशंकर और 17 देशों के राजदूतों सहित विभिन्न गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करवाने वाले पंडित लक्ष्मीकांत दीक्षित का निधन, 86 की उम्र में ली आखिरी सांस

‘वॉट्सऐप पर मुस्लिम बनने का फायदा बताते हैं प्रोफेसर’, उज्जैन की विक्रम यूनिवर्सिटी में छात्रों ने मचाया हंगामा

प्रेमिका की लाश लेकर कार से जा रहा था शख्स अचानक ख़राब हो गई गाड़ी और फिर...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -