WhatsApp ने उठाया बड़ा कदम, किए 47 लाख से अधिक अकाउंट्स बैन

WhatsApp ने उठाया बड़ा कदम, किए 47 लाख से अधिक अकाउंट्स बैन
Share:

नई दिल्ली: इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने कई अकाउंट्स को बैन किया है। प्लेटफॉर्म की ओर से मार्च महीने की यूजर सेफ्टी रिपोर्ट आ गई है। इसमें मार्च महीने में बैन किए गए WhatsApp अकाउंट्स, यूजर्स की शिकायत, शिकायत पर कार्रवाई और दूसरी जानकारियां शामिल हैं। रिपोर्ट की माने तो, WhatsApp ने मार्च महीने में 47 लाख से अधिक अकाउंट्स को बैन किया है। 

ये संख्या फरवरी के मुकाबले अधिक है। इससे पहले फरवरी माह में 45 लाख, जनवरी माह में 29 लाख और पिछले साल दिसंबर 2022 में 37 लाख अकाउंट्स को बैन किया गया था। इसके अलावा WhatsApp ने जानकारी दी है कि, उन्होंने नई ग्रीवेंस कमेटी के दिए गए 3 नए आदेश का भी पालन कर रहे हैं। दरअसल, नए IT नियम के तहत WhatsApp हर महीने यूजर्स सेफ्टी रिपोर्ट जारी करती है। इस रिपोर्ट में यूजर्स की सेफ्टी और सुरक्षा के लिए उठाए गए सभी कदमों की जानकारी होती है। WhatsApp के स्पोकपर्सन ने बताया, 'जैसा लेटेस्ट मंथली रिपोर्ट में बताया गया है, WhatsApp ने 47 लाख से अधिक अकाउंट्स को मार्च में बैन किया है.'

भारतीय नंबर्स की पहचान +91 कोड से होती ह। रिपोर्ट के अनुसार, 1 मार्च 2023 से 31 मार्च 2023 के बीच कुल 4,715,906 अकाउंट्स को बैन किया गया है। इसमें से 1,659,385 अकाउंट्स को किसी यूजर की शिकायत से पहले बैन किया गया है।  लेटेस्ट सेफ्टी रिपोर्ट के अनुसार, मार्च महीने में 4720 ग्रीवेंस रिपोर्ट्स मिली हैं और 585 अकाउंट्स पर एक्शन लिया गया है। दरअसल, नए IT नियमों के तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले किसी भी सोशल प्लेटफॉर्म को पब्लिक कंप्लायंस रिपोर्ट जारी करनी होती है।

इस रिपोर्ट में यूजर्स की शिकायत और उस पर लिए गए एक्शन की जानकारी होती है। पिछले कुछ समय से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर गलत जानकारी फैलाने वाले कंटेंट, फेक न्यूज सर्कुलेट करने और हेट स्पीच जैसे कंटेंट बढ़े हैं। इसके लिए IT नियमों में ग्रीवेंस ऑफिसर और कमेटी को शामिल किया गया है।

सोनाली फोगाट मर्डर केस में सुखविंदर सिंह को हाई कोर्ट से मिली बड़ी राहत

टीकाकरण के बाद तीन माह बाद हो गई मासूम की मौत

मोदी सरनेम केस: राहुल गांधी को झारखंड कोर्ट से भी झटका, अदालत के समक्ष होना पड़ेगा पेश

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -