'जब देश में जानवर की गिनती हो सकती है तो जातियों की क्यों नहीं?', लोकसभा में उठी जातिगत जनगणना की मांग

'जब देश में जानवर की गिनती हो सकती है तो जातियों की क्यों नहीं?', लोकसभा में उठी जातिगत जनगणना की मांग
Share:

पटना: बिहार के काराकट लोकसभा सीट से जदयू के सांसद महाबली सिंह ने बृहस्पतिवार को बजट पर वार्ता के चलते केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने 15-16 वर्षों से लटकी पड़ी योजनाएं गिनाईं तथा सरकार पर झूठ एवं आश्वासन की घुट्टी पिलाते रहने का इल्जाम लगाया। उन्होंने कहा कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बोला था कि डालमिया नगर की फैक्ट्री 2022 तक हर हालत में चालू कर जनता को सौंप देंगे।

महाबली सिंह ने कहा कि आप खाली झूठ बोलते हैं। उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि इस देश में स्वतंत्रता के पश्चात् से अब तक बहुसंख्यक समाज अपमान के घूंट का जहर पी रहा है। महाबली सिंह ने गैरबराबरी की व्यवस्था का मुद्दा उठाया तथा कहा जो लोग जाति व्यवस्था के तहत नीचे गिराए गए हैं, उनको आपको ऊपर उठाना होगा। इसके लिए सभी को न्यायपालिका, विधायिका और सभी रेजिमेंट में भागेदारी देनी होगी। जदयू सांसद ने जातीय जनगणना कराने की मांग की तथा कहा कि जब देश में जानवर की गिनती हो सकती है, शेर-भालू एवं चीता की गिनती हो सकती है तब जातियों की क्यों नहीं। उन्होंने बोला कि जब तक जनगणना नहीं होगी, तब तक ये पता नहीं चलेगा कि कौन जाति के कितने लोग हैं। ऐसे में सरकार हिस्सेदारी कैसे दे सकती है।

उन्होंने कहा कि आप सबका साथ, सबका विकास, सबका विकास एवं विकसित राष्ट्र बनाना चाहते हैं तो आपको जातिगत जनगणना करानी चाहिए। महाबली सिंह ने दलितों को घोड़ी चढ़ने से रोके जाने की घटनाओं का भी जिक्र किया तथा 2019 के आम चुनाव में बिहार में भाजपा को प्राप्त हुई सीटों का भी जिक्र किया तथा आरोप लगाया कि सरकार ने बिहार को ठगा है। जदयू सांसद ने कहा कि बिहार की जनता विशेष राज्य का दर्जा चाहती है। उन्होंने कहा कि जब झारखंड को बिहार से अलग किया गया था, तब सरकार ने ये आश्वासन दिया था कि विशेष पैकेज देकर बिहार को विकसित प्रदेशों की श्रेणी में लाया जाएगा। जदयू सांसद ने सरकार से पूछा कि कहां हैं विशेष पैकेज। बताइए, दिखाइए। जदयू सांसद महाबली सिंह ने ये भी कहा कि स्वतंत्रता के पश्चात् से देश में अब तक जितने भी बजट पेश किए गए हैं, हर बार यही कहा गया कि ये गरीब-किसान को ध्यान में रखकर बनाया गया है। उन्होंने कहा कि सत्ता पक्ष के लोग बजट की प्रशंसा करते रहे हैं।

'नेहरू' सरनेम लिखने में शर्म क्यों आती है ? PM बोले- कांग्रेस ने 90 बार चुनी हुईं सरकारें गिराई

संसद में P@RN देखते पकड़े गए MP, मचा हंगामा

'AAP ही निकले असली जासूस..', जासूसी कांड में घिरी केजरीवाल सरकार, भाजपा ने खोला मोर्चा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -