कब है रवि प्रदोष व्रत? जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा-विधि

कब है रवि प्रदोष व्रत? जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा-विधि
Share:

सनातन धर्म में प्रदोष व्रत का खास महत्व है। यह व्रत महादेव एवं माता पार्वती को समर्पित है। मान्यता है कि इस दिन विधिवत पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। हर महीने दो प्रदोष व्रत होते हैं, एक कृष्ण पक्ष और दूसरा शुक्ल पक्ष में। इस समय भाद्रपद मास का शुक्ल पक्ष चल रहा है, तथा भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाएगा।

रवि प्रदोष व्रत कब है: 
भाद्रपद शुक्ल त्रयोदशी 15 सितंबर को शाम 06 बजकर 12 मिनट पर प्रारंभ होगी और 16 सितंबर को दोपहर 03 बजकर 10 मिनट पर समाप्त होगी। इस प्रकार, रवि प्रदोष व्रत 15 सितंबर 2024 को रखा जाएगा।

रवि प्रदोष व्रत पूजन मुहूर्त: 
द्रिक पंचांग के अनुसार, रवि प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 06 बजकर 25 मिनट से रात 08 बजकर 45 मिनट तक रहेगा।

रवि प्रदोष व्रत का महत्व: 
मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से सकारात्मक फल प्राप्त होते हैं और कार्यों में सफलता मिलती है।

रवि प्रदोष व्रत का संयोग: 
शास्त्रों के अनुसार, प्रदोष व्रत का संयोग दिन के अनुसार बनता है। सोमवार को सोम प्रदोष व्रत, मंगलवार को भौम प्रदोष व्रत, बुधवार को बुध प्रदोष व्रत, गुरुवार को गुरु प्रदोष व्रत, शुक्रवार को शुक्र प्रदोष व्रत, शनिवार को शनि प्रदोष व्रत, और रविवार को रवि प्रदोष व्रत कहा जाता है। इस प्रकार, 15 सितंबर 2024 को रविवार है, इसलिए इस दिन रवि प्रदोष व्रत का संयोग बन रहा है।

प्रदोष व्रत पूजा विधि: 
प्रदोष व्रत के दिन सूर्योदय से पूर्व उठकर स्नान आदि से निवृत्त होकर स्वच्छ वस्त्र धारण करें। घर के मंदिर या पूजा स्थल को साफ करें। भगवान शिव, माता पार्वती, और गणेश जी की प्रतिमा के सामने दीपक प्रज्वलित करें और व्रत का संकल्प लें। भगवान को धूप, दीप, भोग, अक्षत, और फल अर्पित करें और आरती करें। शाम को आरती के बाद प्रदोष व्रत कथा पढ़ें या सुनें।

रवि प्रदोष व्रत पारण का समय: हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार, व्रत का पारण अगले दिन सूर्योदय के बाद किया जाता है। इसलिए, रवि प्रदोष व्रत का पारण 16 सितंबर को सुबह 06 बजकर 06 मिनट के बाद किया जा सकेगा।

बेहद खास है पितृ पक्ष की ये तिथियां, ना भूलें इनमें श्राद्ध करना

गणपति को चढ़ाई फूल माला से घर पर कैसे बनाएं धूप कप? यहाँ जानिए

रोजाना सूर्यदेव को अर्घ्य देते समय जरूर करें ये एक काम, चमक जाएगी किस्मत

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -