घर के बाहर नजर आए सपोले तो काँप उठा परिवार, खोदा तो फ़टी रह गई आँखे

घर के बाहर नजर आए सपोले तो काँप उठा परिवार, खोदा तो फ़टी रह गई आँखे
Share:

टोंक: राजस्थान के टोंक जिले से एक चौंकाने वाली घटना सामने आ रही है यहाँ टोडारायसिंह उपखंड के मोर गांव में एक घर के बाहर 4-5 सपोले दिखाई दिए। तत्पश्चात, वहां जब बिल की खुदाई की गई तो सांप के तकरीबन 250 से ज्यादा अंडे निकल पड़े। इसके चलते लोगों नें कई अंडों को फोड़ दिया तो उनमें से सपोले निकल पड़े। इतने सारे अंडे व सपोले एक साथ दिखाई देने के पश्चात् मकान मालिक घबरा गया। लोगों ने कई सपोलों को मार दिया तो कई अंडों व सपोलों को गांव से दूर जंगल में फेंक दिया।

सर्प विशेषज्ञ विवेक शर्मा, रॉकी डेनियल व जय कुमार ने कहा कि ये अंडे व सपोले सामान्य तौर पर नदी नालों में पाए जाते हैं। ये अंडे व सपोले पानी के सांप यानी की चैकर्ड कील बेक के थे, जिनका इन दिनों प्रजनन का वक़्त चल रहा है। सांपों की यह प्रजाति पूर्ण रूप से विषहीन होती है। सर्प विशेषज्ञ के अनुसार, कील बेक की मादा एक बार में 40-50 अंडों तक fertilization करती है तथा तकरीबन 60-70 दिनों पश्चात् उनमें से सपोलों का निकलना आरम्भ हो जाता है। इतने सारे अंडों व सपोलों के मिलने के पीछे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यहां कुछ मादाओं ने समूह में अंडों का fertilization किया होगा।

सर्प विशेषज्ञों के मुताबिक, गांव के लोगों ने जिस प्रकार से अंडे तोड़े व कुछ सपोलों को मार दिया तथा कुछ को दूर स्थान पर छोड़ दिया है, ये पूरी तरह से गलत है। इन अंडों से एक्सपर्ट्स की देखरेख में वैज्ञानिक तरीके से सपोलों का जन्म कराया जा सकता था। लोगों ने इस बार में वन विभाग खबर नहीं दी। सभी अंडों व सपोलों को नष्ट कर दिया।

छोटा भाई बना बड़े भाई की जान का दुश्मन, हैरान कर देने वाला मामला

सेल्फी के चक्कर में ड्राइवर ने चढ़ा दी महिंद्रा थार, 11 लोग हुए लहूलुहान

दूसरी मंजिल से गिरने से मौत, 12 दिन तक लड़ा जिंदगी की लड़ाई

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -