कब आएगा घोर कलयुग?

कब आएगा घोर कलयुग?
Share:

हिंदू धर्मग्रंथों और प्राचीन ग्रंथों के अनुसार, ब्रह्मांड की समयरेखा चार युगों में विभाजित है: सत्य युग, त्रेता युग, द्वापर युग और कलियुग। हम वर्तमान में कलियुग में हैं, जिसकी विशेषता बढ़ती पाप और नैतिक पतन है। जब कलियुग अपने सबसे अंधकारमय चरण में पहुँचता है, जिसे घोर कलियुग के रूप में जाना जाता है, तो ऐसा माना जाता है कि दुनिया को अभूतपूर्व पीड़ा और गिरावट का अनुभव होगा। आइए जानें कि घोर कलियुग कब होने की उम्मीद है, इसकी विशेषताएँ क्या हैं और इसके अंत के बाद क्या होगा।

कलियुग की अवधि
हिंदू धर्मग्रंथों में कहा गया है कि कलियुग की कुल अवधि 432,000 वर्ष है। अब तक, केवल 5,022 वर्ष ही बीते हैं। इसका मतलब है कि कलियुग घोर कलियुग में परिवर्तित होने से पहले कई और सहस्राब्दियों तक जारी रहेगा।

घोर कलयुग कब आएगा
नैतिक और सामाजिक पतन

घोर कलियुग में नैतिक और सामाजिक पतन चरम पर होगा। लोग अत्यधिक स्वार्थी, धोखेबाज और हिंसक हो जाएँगे। परोपकारिता और करुणा कम हो जाएगी, और व्यक्ति व्यक्तिगत लाभ के लिए एक-दूसरे का शोषण करेंगे। विश्वास और पारिवारिक बंधन खत्म हो जाएँगे, जिससे एक ऐसा समाज बनेगा जहाँ माता-पिता और बच्चे भी एक-दूसरे को पहचानने या उनकी देखभाल करने में विफल हो जाएँगे।

पाप और अपराध में वृद्धि
चोरी, हत्या, बलात्कार और ब्लैकमेल जैसे अपराध बढ़ जाएँगे। मानवता की नैतिक और आध्यात्मिक नींव ढह जाएगी, जिसके परिणामस्वरूप व्यापक अराजकता और अव्यवस्था फैल जाएगी। लोग देवताओं में विश्वास खो देंगे और नास्तिकता की ओर मुड़ जाएँगे, जिससे धार्मिक प्रथाओं और नैतिक मूल्यों के प्रति पूरी तरह से उपेक्षा हो जाएगी।

शारीरिक और मानसिक गिरावट
मानव जीवन काल और शारीरिक कद में भारी कमी आएगी। विष्णु पुराण के अनुसार, घोर कलियुग में मनुष्य काफी छोटे होंगे, और औसत जीवन प्रत्याशा घटकर मात्र 20 वर्ष रह जाएगी। इस अवधि में मानसिक स्थिति में भी भारी गिरावट आएगी, लोग सही और गलत में अंतर करने में असमर्थ हो जाएंगे।

दैवीय हस्तक्षेप
भगवान विष्णु का कल्कि अवतार

भविष्यवाणियों के अनुसार, भगवान विष्णु घोर कलियुग के अंत में सभी दुष्टों का नाश करने और धर्म की पुनर्स्थापना के लिए कल्कि के रूप में अवतार लेंगे। कल्कि का आगमन घोर कलियुग के अंत का संकेत देगा, जो दैवीय प्रतिशोध की एक संक्षिप्त लेकिन तीव्र अवधि में समाप्त होगा। ऐसा कहा जाता है कि तीन दिनों में, कल्कि अधर्म की शक्तियों का नाश कर देंगे, जिससे एक नए युग का मार्ग प्रशस्त होगा।

भगवान गणेश का धूमकेतु रूप
कल्कि के अलावा, घोर कलियुग के दौरान भगवान गणेश के धूमकेतु नामक एक भयंकर रूप में प्रकट होने की भविष्यवाणी की गई है। धूमकेतु, जो धुएँ के रंग के होते हैं और नीले घोड़े पर सवार होते हैं, बड़े पैमाने पर पापों का मुकाबला करने और भक्तों को सुरक्षा प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

घोर कलियुग का अंत और नए युग की शुरुआत घोर कलियुग की समाप्ति के बाद, एक नया युग शुरू होगा, जो दुनिया के लिए एक नई शुरुआत का प्रतीक होगा। इस अवधि में धार्मिकता, शांति और सद्भाव का पुनरुत्थान होगा। प्रकृति ग्रह को पुनः प्राप्त करेगी, और मानवता आध्यात्मिक और नैतिक पुनर्जन्म से गुज़रेगी। नए युग की विशेषताएँ दीर्घायु और सद्गुण में वृद्धि: अगला युग, सत्य युग, 1,728,000 वर्षों तक चलेगा। मानव जीवन प्रत्याशा 4,000 से 10,000 वर्षों के बीच बढ़ जाएगी। सार्वभौमिक धर्म: दुनिया पर धर्म का प्रभुत्व होगा, जिसमें सत्य, करुणा और अहिंसा प्रबल होगी। मनुष्य एक-दूसरे और प्रकृति के साथ सद्भाव में रहेंगे। आध्यात्मिक ज्ञान: लोग भौतिक सुखों पर मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण को प्राथमिकता देंगे। धार्मिक और नैतिक प्रथाओं की व्यापक वापसी होगी, जो गहन शांति और समृद्धि के युग को बढ़ावा देगी। 

कलियुग से घोर कलियुग और अंततः एक नए स्वर्ण युग में संक्रमण हिंदू ब्रह्मांड विज्ञान में समय की चक्रीय प्रकृति को रेखांकित करता है। जबकि भविष्य भयंकर चुनौतियों का पूर्वाभास देता है, यह सद्गुणों के नवीनीकरण और दैवीय हस्तक्षेप का भी वादा करता है, जो धर्म की निरंतरता और बुराई पर अच्छाई की अंतिम जीत सुनिश्चित करता है।

घर में भजन-कीर्तन करते समय जरूर रखें इन बातों का ध्यान, वरना होगा नुकसान

शनि वक्री से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय, जीवन पर नहीं पड़ेगा बुरा असर

139 दिनों तक वक्री रहेंगे भगवान शनि, करें इस एक मंत्र का जाप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -