कलियुग में हनुमान जी कहां हैं और उनका प्रिय मंत्र क्या है?
कलियुग में हनुमान जी कहां हैं और उनका प्रिय मंत्र क्या है?
Share:

हिंदू पौराणिक कथाओं में, पवन देवता पवन के पुत्र हनुमान को कलियुग के देवता के रूप में पूजा जाता है, जो हिंदू ब्रह्मांड विज्ञान के अनुसार वर्तमान युग है। किंवदंतियों में कहा गया है कि हनुमान को माता सीता से अमरता का वरदान मिला था, जिसके कारण वे इस युग में भी पृथ्वी पर रह सकते हैं।

कलियुग में हनुमान का निवास व्यापक आस्था और श्रद्धा का विषय है। शास्त्रों के अनुसार, हनुमान को गंधमादन पर्वत के ऊपर निवास करते हुए बताया गया है। कैलाश पर्वत के उत्तर में स्थित गंधमादन वह स्थान है जहाँ हनुमान ने महाभारत काल में एक बार भीम को रोका था।

एक अन्य कथा के अनुसार हनुमान का निवास स्थान किष्किंधा में अंजनी पर्वत है। यह वह पर्वत है जहाँ माता अंजनी ने हनुमान को पुत्र के रूप में पाने के लिए घोर तपस्या की थी। यह वह स्थान भी है जहाँ भगवान राम ने पहली बार हनुमान से मुलाकात की थी, जिससे हनुमान की कथा में इसका महत्व और भी पुख्ता हो जाता है।

भक्तजन अक्सर हनुमान जी की सुरक्षा और आशीर्वाद पाने के लिए उनके मंत्र का जाप करते हैं, तथा उन्हें शक्ति और भक्ति का अवतार मानते हैं:

"ॐ नमो हनुमते रुद्रावताराय विश्वरूपाय अमित विक्रमाय प्रकट-शक्तिमान महाबलाय सूर्यकोटिसमप्रभाय रामदूताय स्वाहा। वायुपुत्र! मैं आपको पुष्पं सौवर्णकं प्रियम् प्रणाम करता हूँ। नव रत्नों से आपकी पूजा करता हूँ - समुज्जलम् ||"

यह मंत्र हनुमान के दिव्य गुणों को उजागर करता है और अक्सर उन्हें समर्पित प्रार्थनाओं और अनुष्ठानों के दौरान इसका जाप किया जाता है। कलियुग में हनुमान की उपस्थिति एक संरक्षक और रक्षक के रूप में उनकी शाश्वत भूमिका को दर्शाती है, जो भगवान राम के प्रति साहस, निष्ठा और अटूट भक्ति का प्रतीक है। उनके निवास, चाहे गंधमादन या अंजनी पर्वत के ऊपर हों, दुनिया भर में उनके अनगिनत भक्तों के बीच आस्था और श्रद्धा को प्रेरित करते हैं।
 
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -