किन लोगों को होता है ब्रेन ट्यूमर का खतरा? जानिए इसके शुरुआती लक्षण
किन लोगों को होता है ब्रेन ट्यूमर का खतरा? जानिए इसके शुरुआती लक्षण
Share:

ब्रेन ट्यूमर एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है, जिसका असर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं पर पड़ता है। ब्रेन ट्यूमर के विकास के जोखिम को बढ़ाने वाले कारकों को समझना शुरुआती पहचान और हस्तक्षेप के लिए महत्वपूर्ण है। जबकि ब्रेन ट्यूमर किसी को भी प्रभावित कर सकता है, कुछ समूह विशिष्ट जोखिम कारकों के कारण अधिक संवेदनशील होते हैं। शुरुआती लक्षणों को पहचानने से तुरंत चिकित्सा सहायता मिल सकती है, जिससे संभावित रूप से उपचार के परिणाम और जीवन की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।

उच्च जोखिम वाली आबादी

आनुवंशिक प्रवृतियां

जिन व्यक्तियों के परिवार में ब्रेन ट्यूमर का इतिहास रहा है, उनमें वंशानुगत आनुवंशिक उत्परिवर्तन के कारण जोखिम अधिक होता है। न्यूरोफाइब्रोमैटोसिस, ली-फ्रामेनी सिंड्रोम और ट्यूबरस स्क्लेरोसिस जैसे आनुवंशिक सिंड्रोम संवेदनशीलता को बढ़ाते हैं।

विकिरण अनावरण

आयनकारी विकिरण के संपर्क में आने से, चाहे वह चिकित्सीय उपचारों (जैसे कि पिछले कैंसरों के लिए विकिरण चिकित्सा) से हो या पर्यावरणीय स्रोतों (जैसे कि परमाणु विकिरण या विकिरण दुर्घटनाएं) से, मस्तिष्क ट्यूमर विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।

आयु कारक

वैसे तो ब्रेन ट्यूमर किसी भी उम्र में हो सकता है, लेकिन ग्लियोमा और मेनिंगियोमा जैसे कुछ प्रकार के ट्यूमर बड़ी उम्र के लोगों में ज़्यादा पाए जाते हैं। हालाँकि, बच्चों और किशोरों में भी बाल चिकित्सा ब्रेन ट्यूमर पाया जाता है।

व्यावसायिक जोखिम

कुछ व्यवसायों में कैंसरकारी पदार्थों या विद्युत चुम्बकीय क्षेत्रों के संपर्क में आने की संभावना होती है, जिससे मस्तिष्क ट्यूमर विकसित होने का जोखिम बढ़ सकता है। इनमें कृषि, दूरसंचार और रासायनिक विनिर्माण जैसे उद्योगों में व्यवसाय शामिल हैं।

प्रतिरक्षादमन

जिन व्यक्तियों की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है, चाहे वह एचआईवी/एड्स जैसी चिकित्सा स्थितियों के कारण हो या अंग प्रत्यारोपण के बाद प्रतिरक्षादमनकारी दवाओं के कारण, उनमें मस्तिष्क ट्यूमर विकसित होने का जोखिम अधिक होता है।

जातीयता और लिंग

हालांकि ब्रेन ट्यूमर किसी भी जातीय पृष्ठभूमि के व्यक्तियों को प्रभावित कर सकता है, लेकिन कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि विभिन्न जातीय समूहों में घटना दर में भिन्नता होती है। इसके अतिरिक्त, लिंग भेद भी मौजूद है, जिसमें कुछ प्रकार के ब्रेन ट्यूमर पुरुषों या महिलाओं में अधिक प्रचलित होते हैं।

प्रारंभिक लक्षण जिन पर ध्यान देना चाहिए

सिर दर्द

लगातार और गंभीर सिरदर्द, खासकर सुबह के समय या उल्टी के साथ, मस्तिष्क ट्यूमर का संकेत हो सकता है। ये सिरदर्द समय के साथ खराब हो सकते हैं और सामान्य सिरदर्द दवाओं से ठीक नहीं हो सकते हैं।

तंत्रिका संबंधी लक्षण

ट्यूमर के आस-पास के मस्तिष्क ऊतकों पर दबाव डालने या उनमें घुसपैठ करने के कारण दौरे, दृष्टि में परिवर्तन, बोलने में कठिनाई, तथा संवेदी परिवर्तन (जैसे सुन्नपन या झुनझुनी) जैसे लक्षण उत्पन्न हो सकते हैं।

संज्ञानात्मक परिवर्तन

चूंकि ट्यूमर संज्ञानात्मक कार्यों को प्रभावित करता है, इसलिए स्मृति समस्याएं, भ्रम, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई और व्यक्तित्व में परिवर्तन प्रकट हो सकते हैं।

मोटर डिसफंक्शन

मस्तिष्क के मोटर क्षेत्रों पर ट्यूमर के प्रभाव के कारण शरीर के एक तरफ कमजोरी या पक्षाघात, समन्वय में कठिनाई, तथा संतुलन और चलने में समस्या हो सकती है।

अंतःस्रावी लक्षण

यदि ट्यूमर पिट्यूटरी ग्रंथि को प्रभावित करता है तो हार्मोनल असंतुलन हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप अत्यधिक प्यास, पेशाब या मासिक धर्म चक्र में परिवर्तन जैसे लक्षण हो सकते हैं।

समुद्री बीमारी और उल्टी

बिना किसी कारण के मतली और उल्टी, खासकर अगर वे समय के साथ खराब हो जाती हैं और अन्य जठरांत्र संबंधी समस्याओं से जुड़ी नहीं होती हैं, तो मस्तिष्क ट्यूमर का संदेह पैदा होना चाहिए। मस्तिष्क ट्यूमर विकसित होने के उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों की पहचान करना और शुरुआती लक्षणों को पहचानना रोगियों के लिए परिणामों को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण कदम हैं। बढ़ती जागरूकता, समय पर चिकित्सा मूल्यांकन और निदान और उपचार के तरीकों में प्रगति के माध्यम से, व्यक्तियों और उनके परिवारों पर मस्तिष्क ट्यूमर के प्रभाव को कम किया जा सकता है।

लौंग का ऐसे करें इस्तेमाल, सफेद से काले हो जाएंगे बाल

1 गलती और तरबूज बन सकता है 'जहर', इसे खाते ही बिगड़ सकती है सेहत!

महिलाओं को कितने दिन और कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए? यहाँ जानिए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -