एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के इस्तेमाल को WHO ने दी मंजूरी, दक्षिण अफ्रीका में उठे थे सवाल

एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के इस्तेमाल को WHO ने दी मंजूरी, दक्षिण अफ्रीका में उठे थे सवाल
Share:

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से निपटने के लिए ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका की ओर से बनाई गई वैक्सीन के व्यापक इस्तेमाल के लिए विश्व स्वास्थय संगठन (WHO) ने हरी झंडी दे दी है. WHO के पैनल की यह मंजूरी ऐसे में आई है जब वैक्सीन के असर को लेकर साउथ अफ्रीका में सवाल खड़े किए गए हैं. 

बुधवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के पैनल ने कहा कि एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन सुरक्षित और असरदार है और इसका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया जाना चाहिए. इसका उपयोग उन देशों में भी किया जाना चाहिए जहां दक्षिण अफ्रीका के कोरोना वैरिएंट ने वैक्सीन के प्रभाव को कम किया है. WHO के स्ट्रैटजिक अडवायजरी ग्रुप ऑफ एक्सपर्ट्स ऑन इम्युनाइजेशन (SAGE) ने कहा कि वैक्सीन की दो खुराक जरुरी है और आठ से 12 हफ्ते के अंतराल पर दी जानी चाहिए. पैनल ने यह भी कहा कि वैक्सीन 65 और उससे अधिक की आयु वालों के लिए भी सुरक्षित है.

SAGE के प्रमुख ऐलेजेंद्रो क्राविओटो ने कहा कि एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के असर को लेकर साउथ अफ्रीका जैसे देशों में सवाल उठे हैं, किन्तु इन देशोंं में भी वैक्सीन के उपयोग पर रोक नहीं लगनी चाहिए. यहां कोरोना वायरस के नए वैरिएंट पाए गए हैं, जिसके खिलाफ वैक्सीन का असर कम देखा गया है, मगर इन देशों में इस वैक्सीन पर रोक लगाने के पीछे कोई कारण नजर नहीं आता है.

केंद्रीय मंत्री गिरिराज बोले- किसानों के लिए घड़ियाली आंसू बहा रहे राहुल गांधी

वीपी जॉय केरल के नए मुख्य सचिव का संभालेंगे पदभार

किसान महापंचायत में बोलीं प्रियंका, कहा- अगर हमारी सरकार आई तो रद्द करेंगे कृषि कानून

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -