कुकी आतंकियों को कौन दे रहा ड्रोन-RPG ? दो दिनों में मणिपुर में दूसरा हमला

कुकी आतंकियों को कौन दे रहा ड्रोन-RPG ? दो दिनों में मणिपुर में दूसरा हमला
Share:

इम्फाल: मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह ने सुरक्षा बलों और नागरिक आबादी पर बम गिराने के लिए ड्रोन के इस्तेमाल की निंदा करते हुए इसे आतंकवादी कृत्य बताया है। सीएम सिंह ने एक्स हैंडल पर हमलों को बर्बर बताते हुए लिखा कि, "मैं इस तरह की कायरतापूर्ण हरकतों की कड़ी निंदा करता हूं। ड्रोन का उपयोग करके नागरिक आबादी और सुरक्षा बलों पर बम गिराना आतंकवाद का कृत्य है। मणिपुर राज्य प्रशासन इस तरह के अकारण हमलों को गंभीरता से लेता है और स्थानीय स्वदेशी समुदाय के खिलाफ आतंकवादी कृत्यों का मुकाबला करने के लिए उचित कार्रवाई करेगा। मणिपुर के लोग नफरत, विभाजन और अलगाव के खिलाफ एक साथ खड़े होंगे और हम सभी प्रकार की हिंसा को अस्वीकार करते हैं।"

मुख्यमंत्री ने वादा किया कि स्थानीय आबादी के खिलाफ इस प्रकार के आतंकवाद को रोकने के लिए कठोर कदम उठाए जाएंगे। सीएम एन बीरेन सिंह ने मणिपुर के नागरिकों से नफरत, संघर्ष और अलगाववाद के खिलाफ एकजुट होने का भी आग्रह किया। उन्होंने सभी तरह की हिंसा की निंदा की। पहले से ही अस्थिर मणिपुर राज्य के बीचोंबीच, 2 सितंबर को राज्य के सेनजाम चिरांग मानिंग इलाके में ड्रोन द्वारा कथित तौर पर गिराए गए दो विस्फोटकों में विस्फोट हो गया। उल्लेखनीय है कि, ये हमला शाम 6:20 बजे के आसपास हुआ और इसमें 23 वर्षीय सेनजाम चिरांग मानिंग लीकाई निवासी और डब्ल्यू गम्भी की बेटी वाथम सनतोम्बी देवी घायल हो गई। इस हमले ने हिंसक अपराधों के लिए क्षेत्र में ड्रोन के बढ़ते इस्तेमाल को लेकर गंभीर चिंताएँ पैदा कर दी हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि कौन दोषी है और इस चिंताजनक घटनाक्रम के सुरक्षा परिणामों का मूल्यांकन करने के लिए, अधिकारी स्थिति की जांच कर रहे हैं।

बता दें कि इससे पहले 1 सितंबर को, कुकी आतंकवादियों ने इम्फाल पश्चिम जिले के कोटरुक पड़ोस में एक अभूतपूर्व ड्रोन हमले में परिष्कृत ड्रोन से कई रॉकेट-प्रोपेल्ड ग्रेनेड (RPG) लॉन्च किए थे। यह जारी हिंसा में एक जोखिम भरा नया चरण है, क्योंकि यह पहली बार है जब मणिपुर में सुरक्षा बलों और नागरिकों के खिलाफ विस्फोटक पहुंचाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया गया है। इस हमले में पुलिस प्रवर्तन और स्थानीय लोगों दोनों को निशाना बनाने के लिए अत्याधुनिक ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल किया गया था, और मणिपुर पुलिस ने इसे एक महत्वपूर्ण वृद्धि के रूप में माना।

बता दें कि, ड्रोन बमबारी अंतरराष्ट्रीय संघर्ष में इस्तेमाल की जाने वाली एक आम रणनीति है और इसमें अत्यधिक कुशल कर्मियों की मौजूदगी का सुझाव दिया जाता है, कभी-कभी बाहरी तकनीकी विशेषज्ञों की सहायता भी ली जाती है। ड्रोन हमले के परिणामस्वरूप 31 वर्षीय नगांगबाम सुरबाला नामक एक व्यक्ति की पहले ही मौत हो चुकी है। उसका आठ वर्षीय बच्चा भी जख्मी हो गया; उसके हाथ में घाव हो गया। जैसे-जैसे विवाद बढ़ता गया, तीन अतिरिक्त नागरिक और दो पुलिस अधिकारी भी घायल हो गए। इस घटना से सवाल ये भी उठ रहा है कि आखिर कबीलाई कुकियों को ड्रोन और RPG जैसे हथियार दे कौन रहा है ? क्योंकि इससे पहले खबर आई थी कि कुकी उग्रवादी कनाडा जाकर खालिस्तानियों से भी मिले हैं, इसका एक वीडियो भी सामने आया था। वहीं, कुकियों को चीन-म्यांमार से भी मदद मिलने की रिपोर्ट्स सामने आई थी। ऐसे में ये देश के सामने बड़ी चुनौती है, जो बढ़ते आतंकवाद की तरफ इशारा करती है। भारत पहले ही कश्मीरी आतंकवाद, खालिस्तानी आतंकवाद, वामपंथी उग्रवाद, नक्सलवाद से जूझ रहा है, अब उत्तरपूर्व में ये कुकी आतंकवाद का पनपना देश के लिए खतरे की घंटी है। 

इन राज्यों में पूरे हफ्ते बारिश की संभावना, IMD ने दी चेतावनी

दलित नाबालिग को जंगल में घसीट ले गए समीर-राज, दोस्तों संग किया सामूहिक बलात्कार

'तुम्हारी माँ-बहन की..', कोलकाता कांड के प्रदर्शनकारियों को TMC नेता की भद्दी धमकी, Video

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -