टेस्ट ड्राइव के दौरान नुकसान के लिए कौन करता है भुगतान, जानिए

टेस्ट ड्राइव के दौरान नुकसान के लिए कौन करता है भुगतान, जानिए
Share:

नई कार खरीदते समय, वाहन की विशेषताओं और विशिष्टताओं के बारे में शोध करना और समझना आवश्यक है। शोध करने के बाद, हम डीलर से संपर्क करते हैं और कार के प्रदर्शन को बेहतर ढंग से समझने के लिए उसे टेस्ट ड्राइव के लिए ले जाते हैं। हालाँकि डीलर द्वारा टेस्ट ड्राइव मुफ़्त में दी जाती है, लेकिन यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि सड़क पर किसी भी अन्य वाहन की तरह दुर्घटनाएँ भी हो सकती हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर टेस्ट ड्राइव के दौरान कोई दुर्घटना होती है तो नुकसान की लागत कौन वहन करता है?

इसका उत्तर यह है कि ग्राहक को नुकसान की भरपाई करने की कोई जिम्मेदारी नहीं है। चूंकि ग्राहक ने अभी तक कार नहीं खरीदी है, इसलिए उनके पास वाहन के लिए बीमा कवरेज नहीं है। इसलिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि टेस्ट ड्राइव के दौरान दुर्घटना की स्थिति में नुकसान की लागत कौन वहन करेगा।

यदि टेस्ट ड्राइव के दौरान ग्राहक की गलती या किसी और की गलती के कारण दुर्घटना होती है, तो ग्राहक नुकसान की भरपाई के लिए जिम्मेदार नहीं है। कंपनी अपने थर्ड-पार्टी बीमा कवरेज के माध्यम से मरम्मत और नुकसान का खर्च वहन करती है। इसका मतलब है कि कंपनी की जेब पर कोई असर नहीं पड़ता है और ग्राहक से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि टेस्ट ड्राइव केवल वैध ड्राइविंग लाइसेंस वाले व्यक्तियों को ही दी जाती है। लाइसेंस होने के बावजूद, विभिन्न कारणों से दुर्घटनाएँ हो सकती हैं। इसलिए, टेस्ट ड्राइव के दौरान सुरक्षित ड्राइविंग आदतों का अभ्यास करना आवश्यक है, भले ही आप किसी भी नुकसान के लिए उत्तरदायी न हों।

संक्षेप में, यदि टेस्ट ड्राइव के दौरान कोई दुर्घटना होती है, तो कंपनी अपने बीमा कवरेज के माध्यम से नुकसान और मरम्मत की लागत वहन करती है। ग्राहक को कोई शुल्क या शुल्क देने की आवश्यकता नहीं होती है। हालाँकि, किसी भी दुर्घटना या क्षति से बचने के लिए टेस्ट ड्राइव के दौरान सुरक्षित और ज़िम्मेदारी से गाड़ी चलाना बहुत ज़रूरी है।

'टाइटैनिक' और 'अवतार' के ऑस्कर विजेता निर्माता जॉन लैंडौ का 63 साल की उम्र में निधन

किम कार्दशियन ने डेयरिंग ट्रांसपेरेंट ड्रेस में किया स्टन, फैंस को किया हैरान

अपनी 15 साल की बेटी के साथ एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं एंजेलिना जोली, बेज ट्रेंच कोट और हाई शूज में लग रही थीं स्टाइलिश

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -