इन लोगों को भूल से भी नहीं चलानी चाहिए साइकिल

इन लोगों को भूल से भी नहीं चलानी चाहिए साइकिल
Share:

आज के समय में बिगड़ती लाइफस्टाइल के चलते लोग तेजी से मोटापे के अलावा भी अन्य कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का शिकार हो रहे है। हालाँकि अगर इन समस्याओं से बचाव करना है तो इसके लिए शरीर में कुछ तरह की एक्टीविटी जरूरी है, ताकि शरीर को स्वस्थ्य रखने में कुछ मदद मिल सके। आप चाहे तो साइकिलिंग कर सकते हैं। यह एक बेहतरीन एक्टिविटी साबित हो सकती है। जी दरअसल साइकिलिंग करके खुद के शरीर को एक्टिव और फिट बनाना आसान हो सकता है। वजह यह है कि इसे भी एक तरह की एक्सरसाइज ही माना जाता है, लेकिन कई लोगों को साइकिल नहीं चलानी चाहिए और आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं किन लोगों को नहीं चलानी चाहिए साइकल।

* छोटी उम्र के बच्चों को साइकिलिंग नहीं करनी चाहिए। जी हाँ और अगर बच्चा 5 साल से बड़ा है और उसे साइकिल चलानी आती है, तब भी माता-पिता की निगरानी में ही उसे साइकिल चलाने के लिए दें।

* आपको बता दें कि घुटनों से जुड़ी समस्या वाले बुजुर्गों को भी साइकिल नहीं चलानी चाहिए, क्योंकि साइकिलिंग से घुटनों की समस्या बढ़ा सकती है। इस वजह से बुजुर्ग अगर साइकलिंग को अपना रहे हैं तो इससे पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

* साइकिल चलाने के लिए अधिक ऊर्जा का इस्तेमाल करना पड़ता है और इस दौरान सांस लेने की दर भी बढ़ने लगती है। ऐसे में अस्थमा के मरीजों को देर तक साइकिलिंग नहीं करनी चाहिए। जी हाँ क्योंकि इसके कारण उनकी सांस फूलने की समस्या अधिक बढ़ सकती है। ऐसे में बेहतर यही होगा कि अस्थमा के मरीज डॉक्टर की सलाह पर ही साइकिल चलाएं।

* साइकिल चलाने से दिल के दौरे और स्ट्रोक से जुड़े जोखिम कम किए जा सकते हैं, हालाँकि जिन लोगों को मिर्गी के दौरे आते हैं, उन्हें बिना डॉक्टर की सलाह के साइकिलिंग नहीं करनी चाहिए। जी दरअसल साइकलिंग के दौरान मिर्गी का दौरा आने से उन्हें और उनके आसपास के लोगों को गंभीर चोट लग सकती है।

* मानसिक थकान होने पर किसी भी शारीरिक प्रतिक्रया को न करने की सलाह दी जाती है। जी दरअसल साइकिल चलाने के दौरान अधिक ऊर्जा के साथ-साथ मांसपेशियों पर भी जोर पड़ सकता है, जो काफी थकान भरा हो सकता है। इस वजह से ऐसी हालात में भी साइकिलिंग से दूर रहना अच्छा हो सकता है।

कैंसर से लेकर जोड़ों के दर्द तक, जानिए साइकिल चलाने के अनोखे फायदे

जून में कब है विवाह, मुंडन और गृह प्रवेश के शुभ मुहूर्त, जानिए यहाँ

जून में पड़ने वाले हैं ये प्रमुख त्योहार, यहाँ देखिये पूरी लिस्ट

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -