टीकाकरण को लेकर WHO ने जताई चिंता

टीकाकरण को लेकर WHO ने जताई चिंता
Share:

दुनिया भर में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं, डब्ल्यूएचओ की परेशानी बढ़ते ही जा रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने सोमवार को नए कोरोनो वायरस को तथाकथित झुंड उन्मुक्ति प्राप्त करने की उम्मीद में बढ़ाने की सिफारिश करते हुए कहा कि यह "अनैतिक" है। Tedros Adhanom Ghebreyesus ने कुछ देशों में प्रस्तावों के खिलाफ चेतावनी दी कि कोविड -19 को तब तक अपना कोर्स चलाने दें जब तक कि पर्याप्त मात्रा में लोग स्वाभाविक रूप से इसके संचरण पर अंकुश लगाने के लिए आवश्यक प्रतिरक्षा प्रकट न करें। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, उन्होंने कहा, "टीकाकरण के लिए उपयोग की जाने वाली एक अवधारणा है, जिसमें टीकाकरण की एक सीमा तक पहुंच जाने पर जनसंख्या को एक निश्चित रूप से  कोरोना से बचाया जा सकता है।"

जंहा यह भी कहा जा रहा है कि यदि 95 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण किया जाता है, तो शेष पांच प्रतिशत को भी वायरस के प्रसार से बचाया जाएगा। टेड्रोस ने कहा, "झुंड प्रतिरक्षा एक वायरस से लोगों को बचाने के द्वारा प्राप्त की जाती है, न कि उन्हें इसे उजागर करने से।" उन्होंने जोर देकर कहा "सार्वजनिक स्वास्थ्य के इतिहास में कभी भी झुंड की प्रतिरक्षा का उपयोग प्रकोप के जवाब के लिए एक रणनीति के रूप में नहीं किया गया है, अकेले एक महामारी होने दें।"

नए कोरोना वायरस ने एक मिलियन से अधिक लोगों की जान ले ली है और 37.5 मिलियन से अधिक संक्रमित हैं क्योंकि यह पहली बार पिछले साल के अंत में चीन में इस वायरस का कहर देखने को मिला था। टेड्रोस ने कहा कि ऐसी स्थिति में स्वाभाविक रूप से झुंड की प्रतिरक्षा प्राप्त करने पर भरोसा करना "वैज्ञानिक और नैतिक रूप से समस्याग्रस्त" होगा। "एक खतरनाक वायरस को छोड़ना जो हम पूरी तरह से मुफ्त में चलाने के लिए नहीं समझते हैं, बस अनैतिक है। यह एक विकल्प नहीं है।" टेड्रोस ने कुछ मामलों की ओर इशारा किया जहां माना जाता है कि लोग दूसरी बार वायरस से संक्रमित हुए हैं।

आखिर क्यों उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन की आँखों से झलके आंसू? जानिए वजह

इस शख्स के लिए खोला गया जापानी पर्यटक स्थल माचू पिचू

पोप फ्रांसिस के स्वीडिश गार्ड को हुआ कोरोना

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -