हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में किसके सर सजेगा ताज? विधानसभा चुनावों के नतीजे आज

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में किसके सर सजेगा ताज? विधानसभा चुनावों के नतीजे आज
Share:

नई दिल्ली: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू हो चुकी है, और कुछ ही समय में नतीजे सामने आने वाले हैं। जम्मू-कश्मीर में कुल 90 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान हुआ था, जबकि हरियाणा की 90 सीटों के लिए 5 अक्टूबर को एक ही चरण में वोटिंग संपन्न हुई थी। हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) तीसरी बार सत्ता में वापसी की उम्मीद कर रही है, वहीं कांग्रेस को भी जीत की संभावना नजर आ रही है।

जम्मू-कश्मीर में 2014 के बाद पहली बार चुनाव हो रहा है, और इस चुनाव का राजनीतिक दृष्टिकोण से विशेष महत्व है। इस बार नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने गठबंधन बनाकर चुनाव लड़ा है, जबकि बीजेपी अकेले चुनावी मैदान में उतरी है। जम्मू-कश्मीर के चुनाव तीन चरणों में संपन्न हुए – 18 सितंबर, 25 सितंबर, और 1 अक्टूबर को मतदान हुआ। इन तीनों चरणों में कुल 63.45% मतदाताओं ने अपने वोट डाले। नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन में साथ लड़े, जबकि महबूबा मुफ्ती की पीडीपी और बीजेपी दोनों ने अकेले चुनाव में अपने-अपने दम पर मुकाबला किया।

हरियाणा के चुनाव में 67.9% मतदान हुआ, जिसमें ऐलनाबाद में सबसे ज्यादा 80.61% और बड़खल में सबसे कम 48.27% वोट पड़े। पिछली बार लोकसभा चुनाव में हरियाणा में 64.8% मतदान हुआ था, जबकि इस बार विधानसभा चुनाव में यह आंकड़ा बढ़कर 67.9% तक पहुंचा है।

'जम्मू-कश्मीर को 2 महीने में राज्य का दर्जा दो..', सुप्रीम कोर्ट में याचिका

फरीदाबाद में पोलिंग बूथ के बाहर भाजपा कार्यकर्ता को मारी गोली, अस्पताल में भर्ती

'झारखंड में 44% से 28% हो गई आदिवासी आबादी, NRC की जरूरत..', बोले गिरिराज सिंह

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -