आकाशगंगा में एक साथ क्यों दिखाई देते है इतने सारे तारे

आकाशगंगा में एक साथ क्यों दिखाई देते है इतने सारे तारे
Share:

अगर आप दिल्ली जैसे बड़े शहर में रहते हैं, तो रात में तारे देख पाना काफी मुश्किल होता है। वहीं, अगर आप किसी पहाड़ी इलाके में रहते हैं, तो आपको रात में आसमान में ना सिर्फ तारे बल्कि कभी-कभी आकाशगंगा भी नजर आ जाती है। आकाशगंगा के दर्शन आपको नासा या इसरो द्वारा ली गई तस्वीरों में भी होते हैं। इन तस्वीरों में तारे एक साथ बहुत पास-पास नजर आते हैं, जैसे कि वे एक-दूसरे के बिल्कुल करीब हैं।

असल में तारे होते हैं दूर-दूर: हालांकि, हकीकत में तारे एक-दूसरे से बहुत दूर होते हैं, लाखों-करोड़ों किलोमीटर की दूरी पर। जब हम आसमान में देखते हैं, तो तारे हमें एक साथ चमकते नजर आते हैं। ये सिर्फ दिखने का खेल है, असलियत में वे इतने करीब नहीं होते।

आकाशगंगा क्या होती है?: आकाशगंगा, जिसे हम "गैलेक्सी" भी कहते हैं, एक बहुत बड़ी संरचना होती है। इसमें अरबों तारे, ग्रह, गैस, धूल, और अंधेरा पदार्थ होते हैं। हमारी आकाशगंगा को "मिल्की वे" कहते हैं। ये एक स्पाइरल यानी घुमावदार गैलेक्सी है, जिसमें तारे एक डिस्क (चक्र) में व्यवस्थित होते हैं।

तारे एक साथ क्यों दिखते हैं?: तारों का एक साथ दिखना कई कारणों पर निर्भर करता है। जब हम तारे देखते हैं, तो हम उनकी रोशनी को देख रहे होते हैं जो लाखों साल बाद हम तक पहुंचती है। ये रोशनी जब हमारी आंखों तक पहुंचती है, तो तारे हमें एक साथ दिखने लगते हैं। असल में वे एक-दूसरे से काफी दूर होते हैं। यह कुछ ऐसा ही है जैसे ड्रोन से ऊपर से लिए गए वीडियो में हमें दूर से घर एक-दूसरे से चिपके हुए नजर आते हैं, लेकिन असल में उनके बीच दूरी होती है।

आंखों की सीमा और तारों की चमक: हमारी आंखों की देखने की एक सीमा होती है। हम केवल उसी रोशनी को देख सकते हैं जो पृथ्वी तक पहुंचती है। जब कई तारे एक साथ चमकते हैं, तो उनकी मिलीजुली रोशनी हमारी आंखों तक एक साथ पहुंचती है। इसी वजह से हमें लगता है कि तारे एक साथ और करीब हैं, जबकि असलियत में ऐसा नहीं होता।

आकाशगंगा और तारे देखने का अनुभव: पहाड़ी इलाकों में रहने वाले लोग या वहां घूमने जाने वाले लोग रात के समय आकाश का अद्भुत नजारा देख सकते हैं। वहीं, शहरों में प्रदूषण और कृत्रिम रोशनी की वजह से ऐसा अनुभव करना मुश्किल हो जाता है।

पत्नी जया को लेकर अमिताभ बच्चन को होती थी जलन? खुद किया खुलासा

वो 'शापित' बंगला जिसमें तबाह हो गई 3 बड़े स्टार्स की जिंदगी

दिन भर में 200 सिगरेट फूंक डालते थे अमिताभ बच्चन, इस कारण छोड़ दिया सब

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -