सोते समय पेड़ से क्यों नहीं गिरते पक्षी

सोते समय पेड़ से क्यों नहीं गिरते पक्षी
Share:

नींद इंसान हो या जानवर, सभी के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। हालांकि, सभी प्राणियों के सोने का तरीका अलग-अलग होता है। आपने अक्सर पक्षियों को रात में पेड़ों की डालियों पर सोते देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि वे सोते समय गिरते क्यों नहीं हैं? चलिए आज जानते हैं कि पक्षी कैसे सोते हैं और पेड़ों से गिरने से कैसे बचते हैं।

पक्षियों की नींद का अनोखा तरीका

इंसान जब गहरी नींद में होता है, तो वह अपने होश खो देता है। कई बार हम बिस्तर पर करवट बदलते समय गिर भी जाते हैं। पर पक्षियों के साथ ऐसा नहीं होता। पेड़ों की पतली डालियों पर बैठे होते हुए भी वे आराम से सोते रहते हैं और गिरते नहीं। इसके पीछे कई कारण हैं।

पक्षी कैसे सोते हैं?

पक्षियों की नींद की अवधि इंसानों से बहुत अलग होती है। जहां हम लंबी नींद लेते हैं, वहीं पक्षी छोटी-छोटी नींद लेते हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार, पक्षी लगभग 10 सेकंड की छोटी नींद लेते हैं और फिर जाग जाते हैं। इसके अलावा, वे अक्सर एक आंख खोलकर सोते हैं।

पक्षी अपने दिमाग को दो हिस्सों में बांटकर सोते हैं। जब उनका एक हिस्सा सो रहा होता है, तो दूसरा हिस्सा जागरूक रहता है। अगर उनका बायां दिमाग सक्रिय है, तो उनकी दाईं आंख खुली रहती है, और इसके विपरीत। इस कारण से, वे सोते हुए भी अपने आसपास के खतरों को भांप सकते हैं।

पक्षी गिरते क्यों नहीं हैं?

पक्षियों के पेड़ से ना गिरने का सबसे बड़ा कारण उनकी शारीरिक संरचना है। उनके पैरों की बनावट ऐसी होती है कि वे किसी भी टहनी या वस्तु को मज़बूती से पकड़ सकते हैं। जब वे सोने के लिए पेड़ की डाली पर बैठते हैं, तो उनके पंजे टहनी को जकड़ लेते हैं। ये जकड़ तब तक मजबूत रहती है जब तक पक्षी जागकर अपने पैर सीधा नहीं कर लेते।

पंजों का लॉक मैकेनिज्म

पक्षियों के पंजे इस तरह से काम करते हैं जैसे कोई लॉक सिस्टम हो। जब वे टहनी पर बैठते हैं, तो उनके पैर स्वाभाविक रूप से मुड़ जाते हैं और टहनी को पकड़ लेते हैं। यह पकड़ इतनी मजबूत होती है कि पक्षी बिना किसी डर के सो सकते हैं। तोते जैसे पक्षी तो टहनी से उलटे लटके हुए भी सो सकते हैं, और फिर भी गिरते नहीं। निष्कर्ष में, पक्षियों के सोने के तरीके और उनकी शारीरिक संरचना के कारण वे पेड़ की डालियों पर सुरक्षित सोते हैं। उनके पंजों का लॉक सिस्टम और उनके दिमाग का जागरूक हिस्सा उन्हें गिरने से बचाता है।

'मोदी को हटाने तक मैं नहीं मरूंगा..', खड़गे के बयान पर क्या बोले अमित शाह?

'अमित शाह मुझे खत्म करना चाहते हैं', ऐसा क्यों बोले उद्धव ठाकरे?

'झूठ बोलने की मशीन हैं राहुल गांधी..', अग्निवीर वाले दावे पर भड़के अमित शाह

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -