पीरियड्स के दौरान छोटी छोटी बात पर रोने क्यों लग जाती हैं लड़कियां?

पीरियड्स के दौरान छोटी छोटी बात पर रोने क्यों लग जाती हैं लड़कियां?
Share:

कई महिलाओं को अपने मासिक धर्म से पहले, उसके दौरान या बाद में काफी दर्द और परेशानी का अनुभव होता है। जबकि मासिक धर्म एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, यह अक्सर महिलाओं के लिए कई तरह की चुनौतियाँ लेकर आती है। कुछ महिलाओं को पेट में ऐंठन, पीठ दर्द, शरीर में दर्द और यहाँ तक कि सर्दी जैसे लक्षण जैसे शारीरिक लक्षण भी होते हैं। इसके अलावा, इस दौरान भावनात्मक परिवर्तन आम हैं, कुछ महिलाएँ असामान्य रूप से संवेदनशील हो जाती हैं और छोटी-छोटी बातों पर रोने लगती हैं।

शोध से पता चलता है कि लगभग 70% महिलाओं को प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS) के लक्षण होते हैं, जिसमें शारीरिक और भावनात्मक दोनों लक्षण शामिल हैं। ये लक्षण तनाव और चिंता का कारण बन सकते हैं, जिससे महिलाएँ अपने मासिक धर्म के दौरान अधिक भावुक और प्रतिक्रियाशील हो जाती हैं।

मासिक धर्म के दौरान, महिलाओं को कई शारीरिक परिवर्तनों से गुजरना पड़ता है, जिससे शरीर के विभिन्न हिस्सों में सिरदर्द से लेकर पैर में दर्द तक की परेशानी होती है। ये शारीरिक परेशानी, हार्मोनल उतार-चढ़ाव के साथ मिलकर मूड स्विंग और चिड़चिड़ापन में योगदान करती हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि मासिक धर्म के दौरान मूड विनियमन के लिए जिम्मेदार हार्मोन सेरोटोनिन का कम स्तर भावनात्मक संकट को बढ़ा सकता है। इसके अलावा, मासिक धर्म की परेशानी के कारण नींद के पैटर्न में व्यवधान महिलाओं में मूड अस्थिरता और भावनात्मक संवेदनशीलता को और बढ़ा सकता है। इसलिए, मासिक धर्म के दौरान रोना या परेशान महसूस करना अक्सर इन हार्मोनल और शारीरिक परिवर्तनों का परिणाम होता है, न कि केवल नाटक या अभिनय, जैसा कि कुछ लोग इसे समझते हैं। महिलाओं को उनके मासिक धर्म चक्र के दौरान बेहतर तरीके से सहारा देने के लिए इन कारकों को पहचानना और समझना महत्वपूर्ण है।

सैमसंग गैलेक्सी रिंग: टेक दिग्गज की पहली स्मार्ट रिंग 10 जुलाई को होगी लॉन्च

फैटी लिवर रोग: भारत में एक बढ़ती स्वास्थ्य चिंता

भुजिया: स्वादिष्ट और स्वस्थ बिहारी स्नैक जो बारिश के दिनों के लिए है एकदम सही

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -