खारे पानी के कारण क्यों टूटने लग जाते हैं बाल? जानिए इससे छुटकारा पाने के उपाय

खारे पानी के कारण क्यों टूटने लग जाते हैं बाल? जानिए इससे छुटकारा पाने के उपाय
Share:

कई लोग अक्सर जीवनशैली के कारण बाल झड़ने का कारण मानते हैं या फिर उन्हें लगता है कि यह गलत खान-पान की वजह से होता है। हालांकि, स्वस्थ खान-पान और जीवनशैली अपनाने के बावजूद भी कई लोगों के बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इस समस्या के पीछे मुख्य कारण बाल धोने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पानी है। बड़े शहरों में, खासकर दिल्ली और मुंबई जैसी जगहों पर, लोग नरम पानी की अनुपलब्धता के कारण कठोर पानी का इस्तेमाल करने को मजबूर हैं। इन महानगरीय इलाकों में पानी इतना कठोर होता है कि इससे बाल झड़ने की समस्या और भी बढ़ सकती है। इसके अलावा, कुछ लोगों को पानी की कठोरता के कारण स्कैल्प में खुजली, जलन और एलर्जी की समस्या भी हो सकती है। अगर समय रहते इसका समाधान नहीं किया गया तो यह समस्या गंजेपन का कारण भी बन सकती है।

बड़े शहरों में, खासकर दिल्ली और मुंबई में, लोग कठोर पानी पीने और उसका इस्तेमाल करने को मजबूर हैं। नतीजतन, उनकी त्वचा के साथ-साथ उनके बालों की स्थिति भी खराब हो जाती है। इस समस्या से निपटने के लिए, आप सहायता के लिए इस लेख को देख सकते हैं। यहां, हम आपको अपने बालों की देखभाल को बेहतर बनाने के लिए सुझाव देते हैं, जिसमें सबसे पहले यह बताया गया है कि कठोर पानी के कारण बाल क्यों टूटते हैं।

कठोर पानी के कारण बाल क्यों टूटते हैं
बड़े शहरों में आजकल कठोर पानी की समस्या काफी बढ़ गई है। हालाँकि वाटर प्यूरीफायर पीने के पानी की कठोरता को कम कर सकते हैं, फिर भी हमें अपने बालों को इसी कठोर पानी से धोना पड़ता है। कठोर पानी में सोडियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है, जो हमारे बालों के लिए स्वस्थ नहीं है। ऐसे पानी से बाल धोने से स्कैल्प पर एक परत जम जाती है, जिससे रूसी की समस्या होती है और बाल झड़ना बढ़ जाता है।

कठोर पानी से बालों के लिए बचाव के उपाय
बाल धोने से पहले पानी को उबाल लें

बाल धोने से पहले पानी को उबालने से इसके कठोर प्रभाव कम हो सकते हैं। इससे पानी नरम हो जाएगा और आपके बालों को नुकसान नहीं पहुँचेगा। उबालने के बाद, पानी को बाल धोने से पहले एक आरामदायक तापमान पर ठंडा होने दें।

नियमित तेल मालिश
बालों को रूखा होने से बचाने के लिए नियमित रूप से तेल लगाना ज़रूरी है। अपने बालों की सप्ताह में कम से कम दो बार अच्छी क्वालिटी के हेयर ऑयल से मालिश करें। इससे स्कैल्प का रूखापन कम होता है और जड़ों को पोषण मिलता है, जिससे बालों का झड़ना कम होता है।

हेयर मास्क लगाएं
अगर आपके बाल पानी की कठोरता के कारण रूखे हो गए हैं, तो दही का हेयर मास्क लगाना फायदेमंद हो सकता है। इस मास्क को बनाने के लिए एक कप ताजा दही में शहद और जैतून का तेल मिलाएं। इस तैयार पैक को स्कैल्प से लेकर बालों के सिरे तक लगाएं और 45 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। हफ़्ते में एक बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से आपके बाल रेशमी और चिकने हो सकते हैं।

इन आसान लेकिन असरदार टिप्स को अपनाकर आप अपने बालों की स्थिति में सुधार कर सकते हैं, भले ही आप कठोर पानी का इस्तेमाल कर रहे हों। अपने बालों की सही तरह से देखभाल करने से कठोर पानी के हानिकारक प्रभावों को कम किया जा सकता है और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा मिल सकता है।

BFUHS Recruitment 2024: 120 स्टाफ नर्स रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

इन 4 नेचुरल तरीकों से करें कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल, चंद दिनों में दिखने लगेगा फर्क

जानिए मिक्स फ्रूट रायता रेसिपी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -