पशुपतिनाथ के बिना केदारनाथ ज्योतिर्लिंग के दर्शन अधूरे क्यों, क्या है कनेक्शन?
पशुपतिनाथ के बिना केदारनाथ ज्योतिर्लिंग के दर्शन अधूरे क्यों, क्या है कनेक्शन?
Share:

हिंदू पौराणिक कथाओं में भगवान शिव को बारह ज्योतिर्लिंगों के माध्यम से पूजा जाता है, जिनमें केदारनाथ धाम का महत्वपूर्ण स्थान है। इसे भगवान शिव का 11वां ज्योतिर्लिंग माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि केदारनाथ की यात्रा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं, क्योंकि इस दिव्य स्थान के कण-कण में भगवान शिव की उपस्थिति महसूस की जाती है। यहां मुख्य देवता की पूजा एक भव्य शिवलिंग के रूप में की जाती है। केदारनाथ धाम वह स्थान है जहां भगवान भक्त से मिलते हैं, हर साल बड़ी संख्या में तीर्थयात्री भोलेनाथ के दर्शन करने के लिए हर मुश्किल का सामना करते हैं।

केदारनाथ धाम और इसका आध्यात्मिक महत्व

देश में भगवान शिव को समर्पित पांच तीर्थस्थलों (पंच केदार) में केदारनाथ धाम को सबसे श्रेष्ठ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि सच्चे मन से यहां आने वाले भक्तों की हर मनोकामना बाबा (भगवान शिव) पूरी करते हैं। खास तौर पर केदारनाथ में बाबा भक्तों के सभी पापों को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि केदारनाथ धाम के दर्शन मात्र से ही लोग मोक्ष प्राप्त कर लेते हैं, सांसारिक सुखों से ऊपर उठकर सीधे स्वर्ग में प्रवेश कर जाते हैं। लिंग पुराण के अनुसार, जो लोग सांसारिक जीवन त्यागने के बाद केदारकुंड के पास निवास करते हैं, वे स्वयं भगवान शिव के समान हो जाते हैं।

पशुपतिनाथ कनेक्शन के बिना केदारनाथ दर्शन क्यों अधूरा है?

उत्तराखंड में केदारनाथ नेपाल में पशुपतिनाथ से बहुत गहराई से जुड़ा हुआ है। केदारनाथ के दर्शन पशुपतिनाथ के बिना अधूरे माने जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि केदारनाथ में भगवान शिव का शरीर है, जबकि नेपाल में पशुपतिनाथ में उनका चेहरा है। केदारनाथ के दर्शन का फल पाने के लिए पशुपतिनाथ के दर्शन करना बहुत ज़रूरी माना जाता है। दोनों ही जगहों पर भगवान शिव की पूजा केदारनाथ में बैल के सींग और पशुपतिनाथ में बैल के चेहरे के रूप में की जाती है।

केदारनाथ और पशुपतिनाथ के बीच संबंध

पौराणिक कथाओं के अनुसार, महाभारत युद्ध के दौरान, भगवान शिव अपने रिश्तेदारों के बीच हुए खून-खराबे से बहुत क्रोधित हुए थे। क्षमा मांगने के लिए पांडव काशी गए। लेकिन, शिव को गायब पाकर वे उनके पीछे-पीछे केदारनाथ चले गए। जब ​​वे आखिरकार वहां पहुंचे, तो भीम ने शिव के बैल रूप को पकड़ लिया। इस संघर्ष के दौरान, शिव का चेहरा अलग हो गया और कहीं और प्रकट हुआ, जिसे नेपाल में पशुपतिनाथ के नाम से जाना जाता है। यह स्थान समय के साथ पूजनीय हो गया, और अपने आध्यात्मिक महत्व के लिए जाना जाता है।

इन राशियों के लोग आज घर के कामों में व्यस्त रहेंगे, जानिए अपना राशिफल

इस राशि के लोगों को आज आर्थिक मामलों में जोखिम नहीं उठाना चाहिए, जानिए अपना राशिफल

कालसर्प दोष कुंडली में बड़ी परेशानी का कारण बनता है, खजाना खाली हो जाता है!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -