प्रदेश के एकमात्र कृषि महाविद्यालय का क्यों नहीं हो रहा उद्धार!

प्रदेश के एकमात्र  कृषि महाविद्यालय का क्यों नहीं हो रहा उद्धार!
Share:

इंदौर/ब्यूरो: खुद को किसान हितेषी कहने वाले मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के राज्य में करीब एक सदी पुराने कृषि महाविद्यालय को ना सिर्फ शहर से बाहर करने की तैयारी हो रही है बल्कि छात्रों का आरोप है कि 3000 करोड़ से ज्यादा की इस जमीन को सिटी पार्क, आवासीय और कर्मिशयल प्रोजेक्ट के नाम पर निजी हाथों में सौंपने का प्रस्ताव भी तैयार हो रहा है जिसका छात्र संगठनों के अलावा किसान संगठनो द्वारा विरोध किया जा रहा हैं। 

आपको बता दे की कृषि महाविद्यालय प्रदेश का एकमात्र कृषि विश्व विद्यालय है। जहां देश में सीड रिप्लेसमेंट के लिए छात्र-छात्राएं बीज तैयार करते हैं। 280 एकड़ से भी ज्यादा में फैले इस कैंपस के एक हिस्से में कॉलेज है। कृषि कॉलेज की लगभग 3000 करोड़ की ज़मीन पर पिछले कुछ सालों में यहां के अनुसंधान केंद्र में हजारों क्विंटल ब्रीडर सीड बने हैं, जिससे किसानों को प्रामाणिक बीज मिले है। आपको बता दे की  इस महाविद्यालय को विश्वविद्यालय में बदलने की योजना भी थी और कृषि मंत्री द्वारा इस विश्व विद्यालय का नाम परिवर्तन कर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी कृषि विश्वविद्यालय करने का ऐलान भी किया गया था।

लगभग 90 साल से इंदौर कृषि कॉलेज में ज्वार, चना, सोयाबीन सहित मिट्टी परीक्षण, जल प्रबंधन की कई तकनीकों पर काम और अनुंसधान हो रहा है। सालों पहले ब्रिटिश वैज्ञानिक सर अल्बर्ट हावार्ड ने इसी कॉलेज में जैविक अनुसंधान कर कंपोस्ट विधि से जैविक खाद को तैयार किया था। जिसे देखने महात्मा गांधी भी यहां पर आए थे। कृषि में सरकारें नवाचार की बात तो करती हैं लेकिन अनुसंधान के लिये जमीन भी चाहिये, क्योंकि चावल,गेंहू,फल-फूल टेस्ट ट्यूब में तैयार नहीं हो सकते, उसके लिये मिट्टी ही चाहिये। 

दर्दनाक: भोपाल से इंदौर जा रही बस अचानक पलटी, कई यात्री हुए जख्मी

स्मार्ट सिटी मिशन के लिए 5 साल में 48,000 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी सरकार

उत्तराखंड में औद्योगिक और सीवरेज प्रदूषण उन्मूलन परियोजनाओं का अनावरण करेंगे पुष्कर धामी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -