क्यों होते है दवाई के बीच में ये खाली स्पेस
क्यों होते है दवाई के बीच में ये खाली स्पेस
Share:

अक्सर जब आप बीमार पड़ जाते है तब डॉक्टर आपको ढेर सारी दवाइयां दे डालते हैं जिसे देख कर आपको गुस्सा तो आता ही है, आपको यह भी पता होता है कि इन कड़वी दवाइयों को खाकर ही आप स्वस्थ हो सकते हैं. लेकिन कई बार दवाई खाने के दौरान आपने देखा होगा कि दवाई के पत्ते पर खाली जगह छोड़ दी जाती है. क्या अपने कभी इसे जानने की कोशिश की कि क्यों ये खाली जगह यहाँ दी जाती है.

अगर आप इस मुगालते में हैं कि दवाई के पत्तों पर दी जाने वाली यह खाली जगह बेफिज़ूल है तो आप गलत हैं. ऐसा होने के पीछे सबसे बड़ी वजह है कि ये खाली जगह दवाइयों को टूटने से बचाती है. वही दूसरा रीज़न यह है कि ये खाली जगह दवाइयों के पत्ते को शॉक और वाइब्रेशन से बचाती है. दवाइयां को एक जगह से दूसरी जगह भेजने के दौरान उनके टूटने का खतरा रहता है. पत्ते में मौजूद ये खाली जगह दवाब को बैलेंस कर रखते हैं ताकि झटका लगने पर ये दवाइयां ना टूटें.

इस स्पेस के पीछे एक और बड़ा रीज़न यह है कि दवाइयों में कई तरह के केमिकल्स होते हैं जिसके कारण उन्हें एक दूसरे से दूर-दूर रखा जाता है ताकि उनमें केमिकल रिएक्शन ना हो जाए. इन पत्तों में मौजूद खाली जगह को इस तरह डिजाइन किया जाता है कि इन्हें काटने में आसानी हो.

गुड गर्ल्‍स को इसलिए पसंद आते हैं बैड ब्वॉयज

कामसूत्र की ये 10 जरूरी बातें हर मर्द को पता होनी चाहिए

इन 5 कारणों से मर्द नहीं कर पाते हैं अपने पार्टनर को संतुष्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -