क्या बंद हो जाएंगे बिहार के 40 हज़ार प्राइवेट स्कूल ? सरकार ने दी 15 दिन की मोहलत

क्या बंद हो जाएंगे बिहार के 40 हज़ार प्राइवेट स्कूल ? सरकार ने दी 15 दिन की मोहलत
Share:

पटना: बिहार में लगभग 40,000 निजी स्कूलों को बंद होने का खतरा है क्योंकि राज्य शिक्षा विभाग ने एक अल्टीमेटम जारी किया है कि इन स्कूलों को 15 अगस्त तक सरकारी मंजूरी प्राप्त करनी होगी। जो स्कूल स्वतंत्रता दिवस तक यह मंजूरी हासिल करने में विफल रहेंगे, उन्हें बंद कर दिया जाएगा। इस निर्देश का उद्देश्य गैर-अनुमोदित निजी स्कूलों को राज्य के नियमों के अनुपालन में लाना है।

वर्तमान में, बिहार में केवल 12,000 निजी स्कूल राज्य सरकार की मंजूरी के साथ संचालित होते हैं। यह जानकारी प्राथमिक शिक्षा निदेशक मिथिलेश मिश्रा ने पटना में मीडिया ब्रीफिंग के दौरान दी. उन्होंने इस बात पर जोर दिया है कि सरकारी मंजूरी के बिना चल रहे सभी निजी स्कूल बंद कर दिए जाएंगे और उन्हें बिना किसी अपवाद के मंजूरी लेनी होगी। यह मंजूरी प्राप्त करने की अंतिम तिथि 15 अगस्त है, जिसके बाद कोई और मौका नहीं दिया जाएगा.

इसके अतिरिक्त, शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत निजी स्कूलों को कमजोर और वंचित समूहों के बच्चों का नामांकन करना होगा। अनुमोदन की कमी का मतलब है कि ये स्कूल वर्तमान में राज्य सरकार के लिए अज्ञात हैं, जिससे कमजोर वर्गों के बच्चों को इन संस्थानों में शिक्षा प्राप्त करने से रोका जा रहा है। सरकार की चेतावनी का उद्देश्य राज्य में सभी बच्चों के लिए अनुपालन सुनिश्चित करना और समावेशी शिक्षा को बढ़ावा देना है।

कौशाम्बी में भगवान बुद्ध की विशालकाय प्रतिमा स्थापित करने जा रही योगी सरकार, धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने का प्लान

ना ट्वीट- ना बयान ! आखिर कहाँ हैं राहुल गांधी ? क्या बजट सत्र से पहले विदेश चले गए नेता विपक्ष ?

तमिलनाडु: प्राइवेट फैक्ट्री में लीक हुई अमोनिया गैस, 30 महिलाएं हुईं बेहोश, अस्पताल में भर्ती

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -